अमेरिका का ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर बढ़ाएगा भारत की ताकत, ये है खासियत | America’s ‘Romeo’ helicopter will increase India’s Power

0
149

अमेरका ने भारत को 24 बहुउपयोगी एमएच-60 ‘रोमियो’ सी हॉक हेलीकॉप्टर की बिक्री को मंजूरी दे दी है. इस हेलीकॉप्टर की कीमत करीब 2.4 अरब डॉलर है. भारत को पिछले काफी समय से इस हेलीकॉप्टर की ज़रूरत थी.

ख़बरों के मुताबिक, भारतीय नौसेना के लिए 24 हेलिकॉप्टर की तुरंत आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए भारत ने अमेरिका को खत भी लिखा था. रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने अगस्त महीने में ही इन हेलीकॉप्टर को खरीदने की अनुमति दे दी थी. इसके साथ ही 111 अन्य हेलिकॉप्टर की खरीद को भी मंजूरी दी गई थी.

रोमियो हेलीकॉप्टर की खासियत

इस हेलीकॉप्टर की खासियत यह है कि पनडुब्बियों और पोतों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम हैं. यह हेलीकॉप्टर समुद्र में तलाश और बचाव के लिए उपियोग आता है. ये दुश्मन की नावों को ट्रैक कर उनके हमलों को रोकने के लिए परिष्कृत लड़ाकू प्रणालियों- सेंसर, मिसाइल और टॉरपीडो से लैस हैं.

इस हेलिकॉप्टर के आने से भारतीय नौसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. इस वक्त नौसेना ब्रिटिश सी किंग हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक ये उन्हीं की जगह लेंगे. ये सौदा भारत के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन तेजी से हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी पैठ मजबूत करता जा रहा है.

Read More:आजम खान ने 4 अफसरों को दी धमकी, तो हो गई FIR | Azam Khan threatens 4 officers

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here