Breaking News

अमेरिका ने GSP का दर्जा छीना तो भारत ने भी दिया करारा जवाब

Posted on: 15 Jun 2019 12:58 by Pawan Yadav
अमेरिका ने GSP का दर्जा छीना तो भारत ने भी दिया करारा जवाब

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ दिनों पहले भारत से जीएसपी का दर्जा वापस ले लिया था। इससे भारत को टैक्स में मिलने वाली छूट बंद हो गई है। इसके बाद से दोनों देशों में व्यापारिक रिश्तों में खटास आ चुकी है। हालांकि टं्रप के फैसले के बाद सरकार ने इंपोर्ट टैक्स घटाकर 50 फीसदी कर दिया है। इसके बावजूद ट्रंप ने कहा कि भारत अभी भी ज्यादा टैक्स वसूल कर रहा है।

उन्होंने साफ-साफ कहा कि मैं अमेरिका को ऐसा बैंक नहीं बनने दूंगा जिसे हर कोई लूट ले। इस पर अब भारत ने कड़ा फैसला लिया है। भारत ने 29 अमेरिकी उत्पादों पर इंपोर्ट टैक्स कई गुना बढ़ा दिया गया है। इससे पहले सरकार इसे लागू करने की समय सीमा को कई बार बढ़ा चुकी है। अब यह टैक्स 16 जून से लागू होगा। इससे देश को 21.7 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

पिछले साल 21 जून को सरकार ने इन अमेरिकी वस्तुओं पर ऊंचा शुल्क लगाने का निर्णय किया था, इसकी वजह अमेरिका का भारत से आयात किए जाने वाले कुछ इस्पात और एल्युमीनियम उत्पादों पर शुल्क बढ़ाना था। इस पर जवाबी कार्रवाई करते हुए सरकार ने इन 29 सामानों पर शुल्क बढ़ाने का निर्णय किया था। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने उच्च शुल्क लागू करने के फैसले से अमेरिका को अवगत करा दिया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com