Breaking News

अमेरिका को भारत की व्यापार नीति से शिकायत | America Complains on India’s Trade Policy

Posted on: 08 May 2019 14:23 by rubi panchal
अमेरिका को भारत की व्यापार नीति से शिकायत | America Complains on India’s Trade Policy

भारत की व्यापार नीति को लेकर अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर राॅस ने अरोप लगाया है उनका कहना है कि भारत अनुचित व्यापार नीति अपना रहा है साथ ही यहां काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के मार्ग में आ रही बाधाओं को दूर करना चाहिए। इसके साथ ही विलबर रॉस ने कहा कि उम्मीद है कि आने वाली सरकार इन मसलों का समाधान करेगी।

भारत में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों पर नजर रखने को 100 अमेरिकी कारोबारियों के प्रतिनिधियों के साथ यहां आये हुए हैं। राॅस ने कहा कि वे चाहते है कि यहां काम कर रही अमेरिकी कंपनियों की बाधाओं को दूर करने के साथ आंकड़ों को स्थानीय रूप से रखे जाने की पाबंदी है जिससे आंकड़ों की सुरक्षा कमजोर होती है तथा कारोबार की लागत भी बढ़ती है। राॅस ने यह बात ट्रेड विंड फोरम और ट्रेड मिशन को संबोधित करते हुए कही।

आयात शुल्कों पर उठाया सवाल

राॅस ने भरत को लेकर यह भी कहा है कि यहां वाहन, मोटरसाइकिल और कृषि उत्पाद जैसे सामानों पर ऊंची दर से आयात शुल्क लगता है। भारत में औसत शुल्क दर 13.8 प्रतिशत है जो कि दुनिया की किसी भी बड़ी अर्थव्यवस्था से अधिक है। उदाहरण के तौर पर भारत में वाहनों पर 60 प्रतिशत शुल्क है, जबकि अमेरिका में यह मात्र 2.5 प्रतिशत है। मोटरसाइकिल पर 50 प्रतिशत तथा अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों पर 150 प्रतिशत शुल्क है। अमेरिकी मंत्री ने कहा कि भारत कृषि उत्पादों पर औसतन 113.5 प्रतिशत की दर से तथा कुछ उत्पादों पर 300 प्रतिशत शुल्क लगा रहा है जो काफी ऊंचा है।

राॅस का कहना है कि हम इनमें से कुछ बाधाओं को दूर करने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं और भारत में अगली सरकार के आने के बाद जून तक मामले के समाधान की उम्मीद है।

गलत है अमेरिका के आरोप

राॅस द्वारा लगाए गए अरोपों के बाद भारत के व्यापार विशेषज्ञों का कहना है कि भारत ऊंचा शुल्क नहीं लगाता है और उसके पास कृषि जैसे विशेष क्षेत्र में अपने हितों की रक्षा के लिये सभी अधिकार है।

Read more : अमेरिका: स्कूल के अंदर हुई अंधाधुंध फायरिंग, 7 लोग घायल

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com