Breaking News

अंबानी ने खरीदी 260 साल पुरानी ब्रिटेन की खिलौना कंपनी | Ambani bought a 260-year-old British Toy Company

Posted on: 10 May 2019 13:24 by rubi panchal
अंबानी ने खरीदी 260 साल पुरानी ब्रिटेन की खिलौना कंपनी | Ambani bought a 260-year-old British Toy Company

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज अब ब्रिटेन की खिलौना बनाने वाली कंपनी हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड को खरीद लिया है। ब्रिटेन की यह कंपनी लगभग 260 साल पुरानी है। मुकेश अंबानी ने इस कंपनी को करीब 620 करोड़ रुपए में खरीदी है। हैमलेज के 18 देशों में 167 स्टोर हैं। भारत में रिलायंस हैमलेज की मास्टर फ्रेंचाइज है और फिलहाल 29 शहरों में 88 स्टोरों का परिचालन करती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बयान के मुताबिक रिलायंस समूह की कंपनी और सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स ने गुरुवार को इस बारे में पक्का करार कर लिया है। इसके तहत रिलायंस ब्रांड्स हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स के 100 प्रतिशत शेयरों का अधिग्रहण करेगी। कंपनी ने कहा कि इस अधिग्रहण से रिलायंस ब्रांड्स वैश्विक खुदरा खिलौना उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बन सकेगी।

4 बार बिक चुकी है हैमलेज

अब तक 4 बार हैमलेज का मालिकाना हक बदल चुका है। इससे पहले हैमलेज चीन के सी डॉट बैनर इंटरनेशनल के पास थी। चीन ने कंपनी को 2015 में 10 करोड़ पाउंड में खरीदा था। हैमलेज को बेचने की खबरे लगभग साल भर से हो रही थी, और इसे रिलाइंस इंडस्ट्रीज ने खरीद लिया है।

लंदन से की शुरूआत

1760 में हैमलेज कंपनी की लंदन से शुरूआत हुई। ब्रेग्जिट की अनिश्चितताओं और यूके के कंज्यूमर कॉन्फिडेंस में गिरावट की वजह के हेमले की मुश्किलें बढ़ गई हैं। 2017 में भारी नुकसान होने पर भी दुनिया भर में 11 अरब डॉलर की टॉय इंडस्ट्री में अभी भी हैमलेज का दबदबा है।

Read more : OMG! ये कैसा स्कूल, जहां फीस के बदले मांगा जाता है कचरा

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com