अलगाववादियों की हरकत के कारण फिर रोकनी पड़ी अमरनाथ यात्रा

0
61
amarnath

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों ने एक बार फिर बंद का आह्वान किया है। इसका असर अमरनाथ यात्रा पर पड़ा है। बंद को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए रूकवा दी है। सेना ने यात्रियों के जत्थों को जम्मू-कश्मीर में नहीं जाने दिया गया। साथ ही सुरक्षा के इंतजाम और कड़े कर दिए गए हैं। इससे पहले 8 जुलाई को अमरनाथ यात्रा रोकी गई थी। 8 जुलाई को हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की बरसी पर अलगाववादियों ने विरोध प्रदर्शन किया था। इस कारण बाबा बर्फानी की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को रोक दिया था।

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू से 5,395 श्रद्धालुओं का एक और जत्था रवाना हुआ। जानकारी के अनुसार इस साल एक जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से 12 जुलाई तक 1.44 लाख से अधिक श्रद्धालु समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित बाबा बफार्नी के दर्शन कर चुके हैं। अधिकारियों ने कहा कि एक जुलाई को यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 11 दिनों में 1,44,058 श्रद्धालुओं ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

महबूबा मुफ्ती बोलीं – अमरनाथ यात्रा से कश्मीरियों को रही परेशानी

इधर, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने अमरनाथ यात्रा के लिए सरकार द्वारा किए गए इंतजामों पर नाराजगी जताई। महबूबा ने कहा कि ये इंतजाम कश्मीर के लोगों के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा सालों से होती आ रही है, किंतु दुर्भाग्य से जो इंतजाम इस साल किए गए हैं, वह कश्मीर के लोगों के खिलाफ हैं। इससे स्थानीय लोगों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। मैं राज्यपाल से इस मामले पर संज्ञान लेने के लिए अनुरोध करती हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here