Breaking News

प्रकट हुए बाबा अमरनाथ, सामने आई पहली तस्वीर | Baba Amarnath manifested, see first pics of ‘Baba Amarnath’

Posted on: 06 May 2019 17:08 by Surbhi Bhawsar
प्रकट हुए बाबा अमरनाथ, सामने आई पहली तस्वीर | Baba Amarnath manifested, see first pics of ‘Baba Amarnath’

बाबा बर्फानी के दर्शनों का इंतजार कर रहे शिवभक्तों का इंतजार आखिरकार ख़त्म हो गया है। बाबा बर्फानी अपने रूप में आ चुके है और उनकी पहली तस्वीर सामने आई है। तस्वीर में साफ तौर से दिख रहा है कि बाबा बर्फानी इस बार पूर्ण रूप में अवतरित हुए हैं। उनके आस-पास बर्फ की मोटी चादर नजर आ रही है।

इस बार अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू हो रही है और माना जा रहा है कि बाबा अमरनाथ यात्रा संपन्न होने तक भक्तों को दर्शन देंगे। अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के आस पास सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता कर दिए गए हैं।

अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के आस पास सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता कर दिए गए हैं। 46 दिन चलने वाली यात्रा 15 अगस्त को ख़त्म होगी। ये यात्रा जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले के छोटे बालटाल मार्ग से शुरू होगी।

यात्रा के लिए बुकिंग शुरू

इस बार अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है। 46 दिन चलने वाली इस यात्रा के लिए हेलीकॉपटर की बुकिंग शुरू हो चुकी है। बालटाल और चंदनवाड़ी मार्ग से यात्रा करने के इच्छुक तीर्थयात्री इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जो भी यात्री इसके लिए बुकिंग करना चाहते है वे जम्मू और कश्मीर बैंक, पंजाब नैशनल बैंक की शाखाओं और पूरे भारत में ये येस बैंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी करवा सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ख़बरों के मुताबिक़ 13 वर्ष से कम उम्र या 75 वर्ष से अधिक उम्र के यात्री और गर्भवती महिलाओं का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

यदि आप हेलीकॉपटर से यात्रा करने की सोच रहे है तो आपको पंजीकरण कराने की जरुरत नहीं है। हेलीकॉपटर से यात्रा करनेकरने वाले यात्रियों की पूरी जांच हेलिकॉप्टर टिकट प्राप्त करने के दौरान हो जाएगी। हालांकि, उन्हें स्वास्थय द्वारा जारी अनिवार्य स्वास्थय प्रमाणपत्र अवश्य दिखाना होगा।

यात्रियों के लिए सुविधा

अमरनाथ श्राइन बोर्ड यात्रियों के लिए बीमा करवाती है। इसके तहत दुर्घटना होने पर एक लाख तक का बीमा करवाया जाता है। यात्रियों के लिए शेषनाग, पंचतरणी में सरकार विशेष दुकानें भी खोलती है, जहां कम कीमत पर राशन, लकड़ी मिलते हैं। जगह-जगह पर टेंट, शिविर लगाए जाते हैं. जिसमें यात्री किराए पर ठहर सकते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com