Breaking News

Alka Lamba : पति को तलाक देने के बाद शुरू किया अपना लंबा राजनीतिक करियर| Alka Lamba long career in political career

Posted on: 08 Mar 2019 09:10 by Ravindra Singh Rana
Alka Lamba : पति को तलाक देने के बाद शुरू किया अपना लंबा राजनीतिक करियर| Alka Lamba long career in political career

अलका लांबा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वर्तमान में वह गैर सरकारी संगठन गो इंडिया फाउंडेशन की चेयरपर्सन हैं.लांबा का जन्म 21 सितंबर 1975 को दिल्ली में हुआ .अलका के पिता अमरनाथ और माता राजकुमारी लांबा हैं।

अलका ने दिल्ली के गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंबर 1 से प्रारंभिक स्कूली शिक्षा ग्रहण की। और उन्होंने दयाल सिंह कॉलेज और सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की पढाई की और रसायन विज्ञान में एमएससी के साथ-साथ एम एड भी किया। अलका लांबा की शादी लोकेश कपूर से शादी की और कुछ समय बाद ही दोनों ने साल 2003 में तलाक ले लिया।

Read More:- InternationalWomensDay: जानिए क्या करती है दुनिया की सबसे अमीर महिला | Richest Woman of world Francoise Bettencourt

करियर : लांबा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करीब 19 साल की उम्र में कर दी थी .उन्होंने वर्ष 1994 में कांग्रेस पार्टी की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया में प्रवेश लिया .इसके बाद अलका को दिल्ली राज्य की बालिका संयोजक की जिम्मेदारी सौपी गई . एक वर्ष के बाद ही उन्होंने अध्यक्ष पद के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव लड़ी और चुनाव में विजय प्राप्त की .उन्होंने NSUI के लिए अखिल भारतीय बालिका संयोजक के रूप में काम किया और उन्हें वर्ष 1997 में अखिल भारतीय की अध्यक्ष के के पद पर नियुक्त किया गया।

बहुत ही जल्द अलका को 2002 में अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की महासचिव के पद पर नियुक्त किया गया . 2006 में उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की सदस्य बनीं और साथ ही उन्हें दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का महासचिव बनाया गया। अलका ने 20 से अधिक वर्षों तक अपनी प्रतिभा से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सेवा की और बाद में , उन्होंने 26 दिसंबर 2014 को आम आदमी पार्टी छोड़ दिया। लांबा को साल 2015 में चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा के लिए चुन ली गई ।

Read More:- InternationalWomensDay: आज भी महिलाओं को पुरुषों से कम मिलता है वेतन | Womens get less salary than mens

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com