Alert : अब बर्थडे पर केक काटना होगा मुश्किल, सरकार ने लागु किए नए नियम

एक बार मे इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक (Plastic) को पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है। प्लास्टिक (Plastic) उत्पाद लंबे समय तक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।

एक बार मे इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक (Plastic) को पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है। प्लास्टिक (Plastic) उत्पाद लंबे समय तक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। इस नुकसान को देखते हुए अगस्त 2021 में भी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने इस पर रोक लगाने के लिए अधिसूचना जारी की थी, लेकिन आपको बता दें कि 1 जुलाई यानि कल से पूरे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लग गया है। किसी भी ऐसी चीज का इस्तेमाल नहीं होगा जो कि सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी होगी। जिसने पेन, पानी की बोतल, प्लास्टिक से बने बैनर – पोस्टर या फिर खाने में इस्तेमाल होने वाली कटलरी आदि सभी शामिल है। इसके अलावा इसमें प्लास्टिक का चाकू (Plastic Knife) भी शामिल है।

Also Read – Share Market: जुलाई में शानदार रिटर्न का रहा है रिकार्ड़, देखते हैं अबके रहता है कि नहीं कायम

हालांकि प्लास्टिक के चाकू का इस्तेमाल ऐसे तो बहुत कम होता है, लेकिन इसे बथर्डे पर केक (Birthday Cake) काटने के लिए जरुरी रखा जाता है। लेकिन अब प्लास्टिक के चाकू के बजाय अब पेपर या लकड़ी के चाकू का इस्तेमाल शुरू होगा। दरअसल, सरकार ने कई वस्तुओं पर बेन लगाया है। जिसमे 19 वस्तुएं शामिल है। कल से इन चीजों को बनाने और बेचने पर प्रतिबन्ध लग गया है।

Also Read – PM Kisan Yojana: सरकार किसानों को दे रही है तीन हजार रूपये मासिक पेंशन, योजना में ऐसे करे आवेदन

जानकारी के लिए बता दें इन 19 वस्तुओं में शामिल है, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक स्टिक, ईयर-बड, आइसक्रीम स्टिक, प्लास्टिक के झंडे कप, गिलास, कांटे, चम्मच, इसके अलावा कैंडी स्टिक सजावट के लिए पॉलीस्टाइनिन (थर्मोकोल) आदि वस्तुएं शामिल है। ये फैसला प्रदूषण पर काबू पाने के लिए सरकार ने लिया है। दरअसल,प्लास्टिक के नैनो कण घुल जाते हैं और पानी और भूमि को भी प्रदूषित करते हैं। इससे जलीय जीवो को भी नुकसान पहुंचता है और नदी नाले भी चौक हो जाते हैं।