कुंभ में एयरटेल का नेटवर्क सबसे श्रेष्ट | Airtel’s network is best in Kumbh

0
60
airtel

लखनऊ: इस वर्ष प्रयागराज में अर्ध कुंभ मेले ने 1 करोड़ से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया, और भारत के सबसे बड़े मोबाइल सेवा प्रदाताओं ने कुंभ के दौरान विभिन्न मोबाइल कार्यक्रमों को चिह्नित किया है। हम यह विश्लेषण करने के लिए उत्सुक थे कि मोबाइल नेटवर्क कितनी अच्छी तरह से व्यवस्थित हैं। हमने 14 जनवरी से मार्च 4, 2019 प्रयागराज में और उसके आसपास मोबाइल की गति और 4 जी उपयोग की जांच की है।

must read: प्रयागराज से मैदान में किन्नर महामंडलेश्वर भवानी मां | Kinnar Mahamandaleshwar Bhavani Maa in the Election field from Prayagraj

एयरटेल दावा करता रहा है कि उसका मोबाइल नेटवर्क देश में सबसे तेज है। यह दावा आगे साबित हुआ क्योंकि इस वर्ष के कुंभ मेले के दौरान एयरटेल के मोबाइल डेटा की गति अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो से लगभग दोगुनी थी।

प्रयागराज में कुंभ मेले के दौरान, जियो की तुलना में 96.9ः तेजी से आने वाले उनकी औसत डाउनलोड गति के साथ गति में भुगतान की क्षमता बढ़ाने पर एयरटेल जोर ने दिया । जियो के 8.04 एमबीपीएस की तुलना में एयरटेल की औसत डाउनलोड गति 15.83 एमबीपीएस थी। आध्यात्मिक सभा के दौरान जियो दूसरा सबसे तेज मोबाइल डेटा प्रदाता था। वोडाफोन की औसत डाउनलोड गति 7.61 एमबीपीएस थी और आइडिया 5.16 एमबीपीएस के साथ सबसे धीमी ऑपरेटर रही।

जहां तक अपलोड करने के लिए मोबाइल डेटा स्पीड की बात है, तो जियो 4.67 एमबीपीएस के साथ एयरटेल नजदीकी से 4.79 एमबीपीएस की औसत अपलोड गति के साथ सबसे तेज था। 4जी पर खर्च होने वाले उपभोक्ताओं का प्रतिशत उल्लेखनीय रूप से उनके घरेलू दूरसंचार सर्किलों और यूपी ईस्ट में ‘‘रोमिंग‘‘ के समान था। देश के कुछ हिस्सों से भी स्थानीय लोगों की तुलना में तेज डाउनलोड गति देखी गई। 4जी का उपयोग भी अपेक्षाकृत अच्छी तरह से किया गया, जहां देश के अनेक हिस्सों से भारतीय तीर्थयात्री आ रहे थे।

must read: जेल में संतरा बना चरस सप्लाई करने का जरिया | The process of supplying Drugs in oranges in the prison

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here