Breaking News

एयरटेल के ग्राहक एक सरल क्यूआर स्कैन कर टीवी के नए मूल्यों पर स्विच कर सकेंगे

Posted on: 31 Jan 2019 16:27 by Ravindra Singh Rana
एयरटेल के ग्राहक एक सरल क्यूआर स्कैन कर टीवी के नए मूल्यों पर स्विच कर सकेंगे

ट्राई द्वारा टीवी के लिए 1 फरवरी, 2019 से नए मूल्य निर्धारित किए जाने के बाद, टीवी के दर्शकों को अब केवल उन्हीं चैनलों के लिए भुगतान करना होगा, जो वो देखना चाहते हैं। ग्राहकों को इस मूल्य व्यवस्था में परिवर्तन करना आसान बनाने के लिए एयरटेल डिजिटल टीवी ने पिछले माह अपनी वेबसाईट पर चैनलों के अ-ला-कार्ट मूल्यों की घोषणा की थी। इसके द्वारा ग्राहक एयरटेल वेबसाईट या माई एयरटेल ऐप पर जाकर अपने प्लान आसानी से परिवर्तित कर सकेंगे या फिर कस्टमर केयर टीम को कॉल करके मदद ले सकेंगे।

ग्राहकों के लिए यह परिवर्तन और ज्यादा आसान एवं सुविधाजनक बनाने के लिए एयरटेल अब उन्हें अपने पसंदीदा चैनल चुनने का विकल्प दे रहा है, जिसके लिए ग्राहकों को अपनी टेलीविज़न स्क्रीन पर दिए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। ट्राई के नए दिशानिर्देशों के अनुसार ग्राहक एयरटेल डिजिटल टीवी के चैनल नंबर 998 पर जाकर अपने खुद के प्लान बना सकते हैं या फिर दिए गए प्लांस में से कोई एक चुन सकते हैं। सभी चैनल और उनके मूल्य देखकर उन्हें चुनना और फिर उन्हें एक्टिवेट करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना बहुत आसान है।

ग्राहक अ-ला-कार्ट मूल्य एवं ब्रॉडकास्टर पैक्स के साथ चैनलों की पूरी सूची देख सकते हैं। वो एयरटेल वैल्यू प्लांस भी चुन सकते हैं, जो ग्राहकों के वर्तमान चैनलों के चयन या वर्तमान मासिक रिचार्ज वैल्यू के आधार पर खास रूप से डिज़ाईन किए गए हैं। चैनल या पैक के चयन के बाद ग्राहकों को केवल क्यूआर कोड स्कैन करना होगा और उसे 54325 पर भेजना होगा, जिसके बाद यह पैक1 फरवरी से स्वतः एक्टिवेट हो जाएगा।

कोड स्कैन करने के लिए ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करना होगा। यदि उनका फोन कैमरा क्यूआर स्कैनर को सपोर्ट नहीं करता है, तो ग्राहक प्लेस्टोर या एप्पल स्टोर से कोई भी निशुल्क क्यूआर स्कैनर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के लिए चैनल संख्या 999 पर एक संक्षिप्त वीडियो द्वारा बताया गया है कि चैनल और प्लान किस प्रकार चुनें। ग्राहक www.airtel.in/digital-tv पर या माई एयरटेल ऐप पर लॉग ऑन करके भी अपनी पसंद का पैक या चैनल चुन सकते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com