Breaking News

हवा से पानी बनाने वाली मशीन बुझाएगी आपकी प्यास

Posted on: 31 May 2018 05:34 by Ravindra Singh Rana
हवा से पानी बनाने वाली मशीन बुझाएगी आपकी प्यास

इंदौर: हवा को खीचकर पानी बनाने वाली मशीन लांच की है, आप जान कर हैरान हो जायेंगे की कैसे हवा को खीचकर पानी बनाया जायेगा। एटमॉसफेरिक वाटर जनरेटर टेक्नोलॉजी अफ्रीका की मशीन कई देशों में उपयोग की जा रही है, डेल्टा प्योर इंडिया ने भी ऐसा जनरेटर बनाया है, जो हवा को खीचकर पानी बनता है, इस मशीन में एक टैंक होता है, जिसके द्वारा ओजोनीकरण, प्रेशर और मिनरल्स को एकत्रित करके पानी को पीने के लिए उपयोग किया जा सकता है

एटमॉसफेरिक वाटर जनरेट के माध्यम से जो पानी एकत्रित किया जाता है वह ठंडा है इसे अलग से ठंडा करने की आवश्यकता नही होगी, इसके लिए पानी ठंडा करने की मशीन की आवश्यता नही होगी।इस मशीन के द्वारा हर दिन एक हजार लीटर पानी बनाया जा सकता है, इस मशीन की कीमत लगभग 1 लाख रूपये से अधिक है।

पानी की दिन पर दिन कमी से निपटने के लिए यह मशीन बेहद सहायक होगी, इस मशीन से जलसंकट रोकने का प्रयास किया जाएगा, इसे पीएचई विभाग द्वारा मध्यप्रदेश के दमोह जिले की जबेरा तहसील के हरदौन मानगढ़ गांव में प्रदेश का पहला एटमॉसफेरिक वाटर जनरेटर लगाने का काम सौंपा गया है। यह आने वाले 10 तक लगाया जाएगा अगर यहाँ बेहतर रिजल्ट मिला तो प्रदेश के अन्य शहरों में भी लगाया जायेगा, जिससे की पानी की कमी की पूर्ति की जा सकेगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com