Ahoi Ashtami 2021: अहोई अष्टमी पर राशि अनुसार करें ये उपाय, घर में होगा धन लक्ष्मी का वास

Ahoi Ashtami 2021: इस दिन महिलाएं उपवास करती हैं साथ ही अहोई देवी की पूजा करती है। यह व्रत दीपावली से ठीक एस सप्ताह पूर्व आता है।

Ahoi Ashtami

Ahoi Ashtami 2021: जिस तरह करवा चौथ का व्रत पति की लंबी आयु के लिए किया जाता है। उसी प्रकार माताएं अहोई अष्टमी (Ahoi Ashtami) का उपवास अपनी संतान की सुख-समृद्धि और लंबी आयु के लिए करती हैं। कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की अष्टमी को अहोई अष्टमी (Ahoi Ashtami) का व्रत रखा जाता है। इस दिन माता अहोई, भगवान शंकर और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

Ahoi Ashtami 2021

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अहोई अष्टमी के दिन माता पावर्ती के अहोई स्वरूप की पूजा की जाती है। इस दिन नि:संतान महिलाएं भी संतान प्राप्ति के लिए उपवास करती हैं। इस साल 28 अक्टूबर को अहोई अष्टमी (Ahoi Ashtami) का यह त्योहार मनाया जाएगा। इस पर्व को खासतौर पर उत्तर भारत में मनाया जाता है।

Ahoi Ashtami 2021: Know Who Is Ahoi Mata, Ahoi Ashtami Date, Auspicious Time And Importance - Ahoi Ashtami 2021: जानिए कौन है अहोई माता, अहोई अष्टमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व -

इस दिन महिलाएं उपवास करती हैं साथ ही अहोई देवी की पूजा करती है। यह व्रत दीपावली से ठीक एस सप्ताह पूर्व आता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार अगर माताएं इस शुभ योग में ये उपाय करेंगी तो उनकी संतान के जीवन में हमेशा सुख, शांति, समृद्धि और धन-लक्ष्मी का वास होगा।

अहोई अष्टमी

मेष राशि:
अहोई अष्टमी के दिन व्रती महिलाओं को अहोई माता की तस्वीर पर सिंदूर चढ़ाना चाहिए। इससे उनकी संतान के सुखों में वृद्धि होती है।

वृष राशि:
संतान के जीवन में सुख-शांति के लिए महिलाएं भगवान शिव को सफेद चंदन अर्पित करें।

मिथुन राशि:
इस राशि के महिलाएं अहोई माता को द्रव्य दक्षिणा भेंट करें। आप चाहें तो घर में एक पौधा भी लगा सकती हैं।

कर्क राशि:
इस राशि की महिलाएं अहोई माता को फलों का भोग जरूर लगाएं। इससे संतान का स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहेगा।

सिंह राशि:
अहोई अष्टमी के दिन सिंह राशि की महिलाएं 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। इससे ना सिर्फ आपकी संतान का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा बल्कि उसको अपने जीवन में कभी भय नहीं रहेगा।

कन्या राशि:
कन्या राशि की महिलाएं अहोई मां को सफेद फूल अर्पित करें। इससे आपकी संतान को धन का लाभ होगा।

तुला राशि:
इस राशि की महिलाएं अहोई अष्टमी के दिन माता अहोई को श्रृंगार अर्पित करें। इससे आपकी संतान को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी।

वृश्चिक राशि:
इस राशि की महिलाएं अहोई माता की कथा सभी को सुनाएं, इससे आपकी संतान हमेशा धर्म के मार्ग पर चलेगी।

धनु राशि:
अहोई अष्टमी के दिन धनु राशि की महिलाएं ध्यान लगाकर भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें। इससे संतान की सफलता के रास्ते में कोई बाधा नहीं आएगी।

मकर राशि:
इस राशि की महिलाएं अहोई माता को खीर का भोग लगाएं। इससे आपकी संतान को सभी सांसारिक सुखों की प्राप्ति होगी।

कुंभ राशि:
इस राशि की महिलाएं अहोई माता की पूजा के दौरान उन्हें आलता अर्पित करें और खुद को भी लगाएं। इससे आपकी संतान को उसके शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी।

मीन राशि:
इस राशि की महिलाएं अहोई माता को सिंदूर अर्पित करें। इससे संतान को भविष्य में काफी सुख प्राप्त होगा।