Agneepath Scheme: गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान, अग्नि वीरों को CAPF-असम राइफल्स में दिया जाएगा आरक्षण, आयु में मिलेगी छूट

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विरोध के बीच गृह मंत्रालय की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है.

Agneepath Scheme: सेना भर्ती के लिए चलाई गई अग्नीपथ स्कीम का विरोध लगातार जारी है. यह विरोध अब उग्र होता जा रहा है और इसकी आग यूपी बिहार के साथ दूसरे राज्यों में भी फैलती जा रही है. कई जगह पर आगजनी की घटना देखी गई है और सड़क तथा रेल मार्ग भी बाधित कर दिया गया है. इसी बीच गृह मंत्रालय की ओर से एक बड़ा ऐलान किया गया है. गृह मंत्रालय ने केंद्रीय आर्म्ड पुलिस फोर्स और असम राइफल्स की भर्ती में 10% आरक्षण अग्नि वीरों को देने का ऐलान कर दिया है.

अग्निवीर के रूप में अपनी सेवा पूरी करने वालों के लिए अधिकतम उम्र सीमा में छूट का ऐलान भी गृह मंत्रालय की ओर से किया गया है. अग्नि वीरों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाने वाली है. इसके तहत पहले बैच के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी.

Must Read- Badminton Semifinal : भारत के सुनील कुमार प्रणोय इंडोनेशिया के खुली सुपर के सेमीफाइनल में पहुंचे

बता दें कि सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ने अग्नीपथ योजना का ऐलान किया था जिसके चलते 4 साल के लिए अग्नि वीरों की भर्ती की जानी है. योजना के ऐलान के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने भी अग्नि वीरों के लिए बड़ा ऐलान किया था और कहा था कि असम राइफल्स और CAPF की भर्तियों में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी. गृह मंत्रालय की ओर से अग्निवीरों के लिए आरक्षण का ऐलान भी कर दिया गया है.

गृह मंत्रालय की ओर से ऐलान ऐसे समय में किया गया है जब देश भर में इस योजना के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया जा रहा है. बता दें कि इस योजना के तहत 4 साल के लिए अग्नि वीरों की भर्ती की जानी है, इनमें से 25 फ़ीसदी वीरों को सेना के स्थाई कैडर में भर्ती कर दिया जाएगा. बाकी बचे 75 फ़ीसदी अग्नि वीरों को सेवा निधि देकर मुक्त कर दिया जाएगा. लेकिन 4 साल बाद ये अग्निवीर क्या करेंगे यह एक बड़ा सवाल है और इसी के चलते देशभर में प्रदर्शन देखा जा रहा है.