सालों बाद राखी पर बना गजब का संयोग, देखें शुभ मुहूर्त और कैसे मनाएं राखी का त्योहार

देखिए कल राखी के दिन आपको किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और इस दिन का शुभ मुहूर्त क्या हैं।

0
169

19 साल बाद स्वतंत्रता दिवस के दिन रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा हैं। इस दिन पूरा हिन्दूस्तान बड़ी ही धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस के साथ राखी का त्योहार मनाएगा। कई सालों बाद इस साल राखी के दिन भद्रा काल का साया नहीं हैं। भद्रा में राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता हैं। हमारी पूरी खबर में देखिए कल राखी के दिन आपको किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और इस दिन का शुभ मुहूर्त क्या हैं।

जानिए शुभ मुहूर्त

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त इस बार 15 अगस्त को सुबह 5ः 49 मिनट से शुरू होगा। इस शुभ मुहूर्त से लेकर बहनें अपने भाई शाम 6ः01 बजे तक राखी बांध सकती हैं। वैसे, सुबह 6 से 7.30 बजे, और सुबह 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक राखी बांधने का सबसे अच्छा मुहूर्त है। वैसे तो इस बार राखी पर पूरा दिन ही शुभ माना जा रहा हैं और इसका कारण हैं कि इस बार कई सालों के बाद राखी के मौके पर भद्रा का साया नहीं होगा।

ऐसे मनाएं राखी का त्योहार

1- राखी हमेशा शुभ मुहूर्त में ही बांधे, रक्षाबंधन के दिन बहन और भाई दोनों को ही सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें।

2- राखी बांधने के स्थान पर पहले आटे से चैक पूजकर मिट्टी के छोटे कलश को स्थापित कर दंे।

3- अब एक थाली मे रोली- अक्षत, कुमकुम, मिठाई, घी का दीया और राखी को रखें लें ।

4- और शुभ मुहूर्त शुरु होने के बाद ही भाई को पूर्व दिशा की तरफ मुँह करके बिठा दें। और इसके बाद सबसे पहले अपने भाई के माथे पर तिलक लगाएं। इसके बाद उसकी आरती करें। तथा इसके बाद उसके दाहिने हाथ में उसकी मंगलकामना करते हुए राखी बांधे।

5- राखी बांधने के बाद भाई का मुंह भी मीठा कराएं इससे आप दोनों के जीवन में भी मिठास बनी रहेगी।

6- इसके बाद भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन देते हुए शगुन के रुप में उपहार दें। उपहार में कोई भी काली या ऐसी चीजें ना दें जो अमंगलकारी हो।

ध्यान रखें यह बात

राखी बांधते हुए आपको एक बात का खास ध्यान रखना हैं कि राखी बांदते समय दोनों भाई और बहन को अपना सिर ढक कर रखना चाहिए और यह भी ध्यान रखें कि इस दिन कहीं भद्रा तो नहीं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here