Breaking News

जिस गुफा में मोदी ने लगाया था ध्यान, आज ऐसी है उसकी हालत

Posted on: 23 Jun 2019 12:17 by Surbhi Bhawsar
जिस गुफा में मोदी ने लगाया था ध्यान, आज ऐसी है उसकी हालत

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के प्रचार का शोर थमने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ पहुंचे थे। यहां उन्होंने बाबा केदार की पूजा-अर्चना करने के बाद एक गुफा में ध्यान लगाया था। गुफा में भगवा चोला ओढ़े मोदी के ध्यान लगाने को लेकर चारो और उनकी चर्चा होने लगी और इसी कारण उनकी यात्रा काफी चर्चित भी हुई थी।

मोदी की इस यात्रा के बाद अब दूसरे यात्री भी उनकी रह पर चलने लगे है। मोदी ने जिस गिफा में ध्यान लगाया था आज उस गुफा की हालत कैसी है यही हम आपको बताने जा रहे है।

लोगों की बढ़ रही संख्या

केदारनाथ की गुफा में मोदी के ध्यान लगाने के बाद अब ऐसे लोगों की संख्या वहां बढ़ रही है जो साधना कर रहे है। ध्यान लगाने के लिए श्रद्धालु एक दिन के लिए 1500 रुपये दे रहे है। श्रद्धालुओ की इस गुफा को लेकर दिलचस्पी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह गुफा अगले दस दिनों के लिए बुक हो चुकी है। इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

बनानी पड़ रही दूसरी गुफा

एक अधिकारी ने बताया कि गुफा की डिमांड इतनी बढ़ गई है कि इसके लिए अब दूसरी गुफा बनानी पड़ रही है। अधिकारी ने कहा कि क्योंकि गुफा आधी प्राकृतिक है इसलिए दूसरी गुफा बनाने में वक्त लग रहा है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक चट्टानों में बदलाव लाकर गुफा का निर्माण कराया जा रहा है।

यहां है गुफा

केदारनाथ की जिस गुफा में पीएम मोदी ने ध्यान लगाया था वह मंदिर से करीब एक किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां तक की यात्रा पैदल की तय करना पड़ती है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री भी यहां पैदल ही पहुंचे थे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com