Breaking News

गरमा-गरम रोटी खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, हो सकती है यह परेशानी

Posted on: 09 Jul 2019 15:40 by rubi panchal
गरमा-गरम रोटी खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, हो सकती है यह परेशानी

मनुष्य के लिए खाना और पानी का क्या महत्व है यह तो हम सभी जानते हैं। सिर्फ हम इंसान ही नहीं बल्कि जानवरों पेड़ पौधों आदि सभी के लिए पानी सबसे ज्यादा जरुरी हैं। पानी से होने वाले फायदों के बारें में तो हम सभी जानते हैं। यूं तो पानी पीना एक अच्छी आदत है। किसी भी रोग को दूर भगाने के लिए पानी एक रामबाण इलाज है। लेकिन क्या आप जानते है कि खाना खाते समय पानी पीना कितना हानिकारक हो सकता है आपके स्वास्थ के लिए ? ऐसा करना हमारी पाचन शक्ति पर गहरा असर डालती है।

पानी ही नहीं गरम-गरम खाना खाने के साथ कोई भी पेय पदार्थ जैस कोल्ड ड्रिंक य दूध लेते हैं तो यह आपके पाचन शक्ति को कमजोर कर देता हैं क्योंकि खाना खाने के साथ यह पेय पदार्थ भी कुछ हद तक वैसा ही काम करते हैं जैसा कि पानी।

गरम रोटी और खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना पाचन क्रिया के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। खाने के साथ या तुरंत बाद में पानी पीने से पाचक एंजाइम कमजोर हो जाते हैं। पानी को पाचन क्रिया के लिए सबसे जरुरी ततव माना जाता है लेकिन गलत समय में पानी पीने से वह प्राकृतिक पाचन के समय को कम कर देता हैं जो कि पाचन क्रिया के कमजोर होने की मुख्य वजह बन जाती हैं।

खाने के साथ और तुरंत बाद पानी न पीने के पीछे डाॅकटर्स का भी यही मानना हैं कि ऐसा करना हमारे पाचन क्रिया पर गहरा असर छोड़ते है। शरीर से बाहर आने से पहले हमें खाने में मौजूद प्रोटीन आदि पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए थोड़ा समय देना चाहिए।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com