चाय पीने के बाद शरीर में होते है ये असर, जाने आप भी

हमारे देश में दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। शहर हो या गांव दिन की शुरुआत से लेकर थकान दूर करने तक चाय ही सबकी पहली पसंद होगी।

0
182
tea

हमारे देश में दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। शहर हो या गांव दिन की शुरुआत से लेकर थकान दूर करने तक चाय ही सबकी पहली पसंद होगी। यहां बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें चाय की चुस्कीयां के बिना दिन अधुरा ही लगता है। लेकिन क्या आप जानते है कि यह चाय आपकी जितनी थकान दूर करती है उतना ही ये आपसे आपकी जिंदगी भी छीन रही है। आइए जानते है चाय से हमारे शरीर को क्या क्या नुकसान होते है।

यह तो हम सभी को मालूम होता ही है कि चाय में कैफिन की मात्रा ज्यादा होती है। जो कि हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा घातक होता है। हाल में हुए कुछ अध्ययनों की मानें तो खाली पेट चाय पीना एक बहुत बुरी आदत है, खासतौर पर गर्मियों में। चाय में मौजूद कैफीन और एल-थायनिन, थियोफाइलिन जो कि हमे उत्तेजित करने का काम करते हैं।

कुछ लोगों को ब्लैक टी पीना पसंद होता है। लेकिन यह भी आपके लिए उतनी ही खतरनाक है। हां, आप चाहें तो सुबह उठकर कुछ हल्का-फुल्का खाने के बाद चाय ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बहुत अधिक चाय पीते हैं तो भी आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। इससे पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान पहुंचता है।

ज्यादातर लोगों को स्ट्रांग टी पीना पसंद होता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें स्ट्रांग टी पीना अच्छा लगता है तो संभल जाइए। ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वालों को अल्सर होने का खतरा रहता है। इससे पेट की अंदरुनी सतह में जख्म हो जाने की आशंका बढ़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here