डॉक्टरों की हड़ताल पर हरकत में गृह मंत्रालय, ममता सरकार को जारी की एडवाइजरी

0
52

पश्चिम बंगाल में चल रही डॉक्टर की हड़ताल के बीच अब केंद्र सरकार हरकत में आ गई है। जिसके चलते के केंद्र ने राज्य सरकार को एडवाइजर जारी की है साथ ही एक रिपोर्ट भी तलब की गई है। केंद्र की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने डॉक्टरों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और मेडिकल संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की है, ये अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित है। इसके अलावा एडवाइजरी में राज्य सरकार से एक विस्तृत रिपोर्ट भी तलब कि है।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि ‘मंत्रालय ने डॉक्टरों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और मेडिकल संगठनों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की है। ये लोग देश के अलग-अलग हिस्सों से आए थे और अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित थे। पश्चिम बंगाल सरकार से इस बावत अपील की जाती है कि डॉक्टरों के हड़ताल पर एक विस्तृत रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजी जाए।’

बता दे कि गृह मंत्रालय की ओर से बंगाल सरकार को 1 सप्ताह में दूसरी बार एडवाइजरी भेजी गई हैै। इससे पहले 9 जून को राज्य में जारी राजनीतिक हिंसा पर गृह मंत्रालय ने ममता सरकार को एडवाइजरी जारी की थी।

ममता ने की अपील तो थमाई नई लिस्ट

इधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डॉक्टरों को चिट्ठी लिखकर हड़ताल खत्म करने की अपील की है लेकिन इसके जवाब में डॉक्टर्स ने ममता सरकार को अल्टीमेटम दे दिया है। दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने ममता सरकार को हड़ताली डॉक्टरों की मांगें पूरी करने के लिए 48 घंटों का अल्टीमेटम दिया है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने मांगें पूरी नहीं कीं तो एम्स में अनिश्चितकालीन हड़ताल करने पर मजबूर होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री का अपील

वहीं लगातार जारी डॉक्टरों की हड़ताल पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन सिंह ने डॉक्टरों से हड़ताल खत्म करने की अपील की है। मंत्री ने ममता बनर्जी से उनके प्रदेश में डॉक्टरों के खिलाफ अल्टीमेटम वापस लेने का आग्रह किया। उनका कहना है कि ममता के अल्टीमेटम के कारण देशभर में डॉक्टर हड़ताल पर चले गए। साथ ही डॉक्टर्स से हड़ताल खत्म करने की अपील की है और आश्वासन दिया है कि उनके लिए सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने के लिए संभव कदम उठाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here