Breaking News

फैनी तूफान से निपटने को केंद्र ने जारी किया एडवांस फंड

Posted on: 03 May 2019 17:24 by rubi panchal
फैनी तूफान से निपटने को केंद्र ने जारी किया एडवांस फंड

फैनी तूफान का खतरा देखते हुए केंद्र सरकार ने 4 राज्यों के लिए एडवांस फंड देने की बात कही है | फंड की कीमत 1086 करोड़ रूपए बताई जा रही है | केंद्र ने तूफान के कारण आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए यह फंड जारी किया है इसके अलावा भारतीय नौसेना भी हाई अलर्ट पर है | फैनी तूफान के कारण अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है |

गृह मंत्रालय द्वारा स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड से चार राज्यों को फंड जरी किया जाएगा जिसमे आंध्रप्रदेश के लिए 200.25 करोड़, ओडिशा के लिए 340.87 करोड़, तमिलनाडु के लिए 309.37 करोड़ और पश्चिम बंगाल के लिए 235.50 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है |

तूफान के चलते अब तक 223 ट्रेनें रद्द

तूफान से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित होने की आशंका के चलते रेलवे ने सुरक्षा की दृष्टि से चेन्नई से कोलकाता रूट पर चलने वाली करीब 223 ट्रेनों को 4 मई तक रद्द कर दिया है। इतना ही नहीं अगले 24 घंटे तक ओडिशा के भुवनेश्वर से कोई भी फ्लाइट उड़ान नहीं भरेगी। वहीं कोलकाता से भी फिलहाल उड़ानों पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि कोलकाता, रांची और भुवनेश्वर से आने-जाने वाली सभी उड़ानों के टिकट रद्द कर दिए गए हैं। स्थिति सुधरने तक उड़ाने रद्द रहेंगी।

श्रीकाकुलम में 20 मकान ढहे

तूफ़ान के कहर से श्रीकाकुलम में 20 मकान ढह गए हैं और कुछ आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं,

कोलकाता एयरपोर्ट बंद

कोलकाता एयरपोर्ट आज रात 9:30 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे तक बंद रहेगा.

11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

खतरनाक चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने सभी तैयारियां कर ली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ‘फैनी‘ की चपेट में 10 हजार गांव और 52 शहर आने की आशंका है। गृह मंत्रालय ने बताया कि लगभग 11 लाख लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। साथ ही समुद्री तटों से दूर रहने की हिदायत दी गई। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल और काॅलेजों की छुट्टी घोषित की गई है।

उठ सकती है 1.5 मीटर ऊंची तूफानी लहर

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि तूफान की वजह से करीब 1.5 मीटर ऊंची तूफानी लहर उठ सकती है। इस वजह से तटीय क्षेत्र से ओडिशा के गंजाम, खुर्दा, पुरी और जगतसिंहपुर जिलों के निचले तटीय क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है। हालांकि केंद्र और राज्य सरकार ने बचाव कार्य के सारे इंतजाम कर रखे हैं और सेना व बचाव दल को अलर्ट पर है।

Read more : आखिर क्या है फैनी तूफान, जानिए सच

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com