इंदौर। महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि इंदौर शहर स्वच्छता के साथ ही शहर के पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए विकास कार्यों के तहत आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रवासी अतिथियों के साथ स्कीम नंबर 113 में बनाए गए ग्लोबल गार्डन में कपूर का पौधा लगाकर उद्यान का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा ग्लोबल गार्डन का नाम नमो ग्लोबल गार्डन किए जाने के अनुरोध पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रवासी अतिथियों के लिए बनाए गए गार्डन का नाम नमो ग्लोबल गार्डन नामकरण की घोषणा की गई। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री एवं महापौर द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु किए गए अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए पद्मश्री जनक पलटा एवं अमृत केला जी का प्रशस्ति पत्र एवं दुपट्टा देकर सम्मानित किया गया।

 

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद वीडी शर्मा, महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, इंदौर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक गण, संभाग आयुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा, आयुक्त प्रतिभा पाल, समस्त महापौर परिषद सदस्य एवं बड़ी संख्या विभिन्न देशों के प्रवासी भारतीय अतिथि गण, पार्षद गण एवं अन्य उपस्थित थे।

इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश-विदेश के विभिन्न शहरों से आए प्रवासी भारतीयों के सम्मान एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर आज यहां नमो ग्लोबल गार्डन में पौधारोपण किया गया है। उन्होंने कहा कि पेड़ रहेंगे तो दुनिया रहेगी और दुनिया रहेगी तो हमारी आने वाली पीढ़ी को भी बेहतर पर्यावरण मिलेगा। इसीलिए मेरे द्वारा प्रतिदिन पौधे लगाए जाते हैं और अंकुर अभियान के तहत अंकुर पोर्टल के माध्यम से लगातार नागरिकों से अपील भी करता हूं कि वह अपने जन्मदिन, मैरिज एनिवर्सरी, विवाह, माता-पिता की पुण्य स्मृति एवं अन्य शुभ कार्यों में पौधा लगाएं और उसका संरक्षण करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तहत आने वाले अतिथियों के सम्मान एवं स्वागत के लिए बहुत ही अच्छा कार्य किया है इसके लिए मैं नगर निगम इंदौर एवं जिला प्रशासन को बधाई देता हूं कि यहां नमो ग्लोबल गार्डन में प्रवासी अतिथियों के लिए पौधारोपण का कार्यक्रम के साथ ही यहां पर सभी देशों के राष्ट्रीय ध्वज भी लगाए गए हैं। नमो ग्लोबल गार्डन हम सभी को एवं प्रवासी अतिथियों को इंदौर से जोड़े रखने का माध्यम है।

इस अवसर पर महापौर श्री पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री आव्हान पर पर्यावरण संरक्षण को दृष्टिगत रखते हुए नगर निगम इंदौर द्वारा नमो ग्लोबल गार्डन मैं प्रवासी अतिथियों के लिए पौधारोपण का कार्यक्रम रखा गया है। यह कार्यक्रम नहीं है अपितु यह इंदौर और प्रवासियों अतिथियों के मध्य वृक्ष बंधन का भाव है मै यहां पर पधारे सभी अतिथियों का वसुदेव कुटुंबकम के भाव से स्वागत करता हूं और उनका अभिनंदन करता हूं।

Also Read : प्रवासी भारतीय अतिथियों ने किया हेरीटेज वॉक, पूर्व मंत्री और मॉरीशस के राजदूत हुए शामिल

महापौर भार्गव एवं जनकार्य प्रभारी राठौर ने बताया कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन को दृष्टिगत रखते हुए निगम द्वारा विकास कार्यों के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के नए आयाम को छूते हुए स्कीम नंबर 113 के नमो ग्लोबल गार्डन में प्रवासियों की नाम पट्टीका के पौधे लगाए गए है। महापौर भार्गव एवं जनकार्य प्रभारी राठौर ने बताया कि दुनिया के विभिन्न देशों से आने वाले प्रवासी भारतीय के नाम से इंदौर शहर के स्कीम नंबर 113 में 3 हजार से अधिक फलदार, राशि, औषधि एवं अन्य प्रजातियों के वृहद स्तर पर पौधे लगाए गए हैं, उक्त पौधे पर प्रवासियों के देश शहर की नाम पट्टीका भी अंकित है।