पाकिस्तान में घटी अजीबोगरीब घटना, समुद्र में बना द्वीप अचानक हुआ गायब, वैज्ञानिक भी हैरान

0
36

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई तरह की अजीबोगरीब घटनाएं घटती रहती हैं, जिससे वैज्ञानिक भी हैरान हो जाते हैं. ऐसी ही एक घटना पाकिस्तान में भी घटी है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान हो गया है. दरअसल, ग्वादर के समुद्र के पास बना एक द्वीप रातों-रात अचानक गायब हो गया. इस घटना को लेकर वैज्ञानिक भी काफी हैरान है.

ख़बरों के मुताबिक, साल 2013 में पाकिस्तान में आए भयानक भूकंप के बाद यह द्वीप पहली बार सामने आया था, लेकिन छह साल के बाद यह फिर रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया. बता दें कि, अंडे के आकार का यह द्वीप करीब 130 फीट चौड़ा और 295 लंबा था. वहीं समुद्र से इसकी ऊंचाई करीब 60 फीट थी. स्थानीय लोगों ने इस द्वीप का नाम जलजला कोह’ रखा था, जिसका मतलब ‘भूकंप का पहाड़’ होता है.

पाकिस्तान आइलैंड

वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप के दौरान टेक्टोनिक प्लेट्स के टकराने से यह द्वीप बना था. जब लोगों ने इसे देखा, तो सभी हैरान हो गए. वहां के लोग समझ ही नहीं पे कि इतना बड़ा द्वीप अचानक कहां से आ गया. जब लोगों ने उस द्वीप पर कदम रखा तो उन्होंने देखा कि वहां बहुत ही कीचड़, रेत और पत्थर हैं. साथ ही वहां मीथेन गैस भी कहीं-कहीं से निकल रही थी.

नासा ने अंतरिक्ष से इस द्वीप की कुछ तस्वीरें शेयर की है, जिसमे द्वीप कहीं भी नजर नहीं आ रहा है. यानी वह अचानक गायब हो गया है. पाकिस्तान में रहने वालों का कहना है कि करीब 60-70 साल पहले भी ऐसी ही एक घटना घटी थी, जिसमे ऐसा ही एक द्वीप नज़र आया था और वो भी अचानक गायब हो गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here