DMK सांसद पर ED की बड़ी कार्रवाई, फेमा मामले में लगाया 908 करोड़ रूपए का जुर्माना

Share on:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को फेमा उल्लंघन मामले में डीएमके सांसद एस जगतरक्षकन पर बड़ी कार्रवाई की है। एजेंसी ने सांसद पर ₹908 करोड़ का जुर्माना लगाया है। साथ ही मामले में केंद्रीय एजेंसी ने डीएमके सांसद की ₹89 करोड़ की संपत्ति भी जब्त की। बता दें “ईडी, चेन्नई ने तमिलनाडु के एक व्यवसायी और संसद सदस्य जगतरक्षकन, उनके परिवार के सदस्यों और संबंधित भारतीय इकाई के खिलाफ फेमा के तहत जांच की थी।

ईडी ने अपने बयान में कहा, फेमा की धारा 37ए के तहत जब्त किए गए 89.19 करोड़ रुपये को भी जब्त करने का आदेश दिया गया था और 26/08/2024 को पारित न्यायनिर्णयन आदेश के तहत 908 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। पिछले कुछ महीनों में, ईडी और आयकर विभाग ने अरक्कोणम सांसद की कई संपत्तियों और आवास पर छापेमारी की। पूर्व केंद्रीय मंत्री और उनके परिवार के खिलाफ दायर अवैध लेनदेन मामले के संबंध में उनकी 40 से अधिक संपत्तियों की तलाशी ली गई।

कौन हैं एस जगतरक्षकन?
डीएमके नेता एस जगतरक्षकन एक तमिल व्यवसायी और अराकोणम से लोकसभा सांसद हैं। वह 1999 से इस सीट से तीन बार चुने जा चुके हैं। वह श्री बालाजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अध्यक्ष और डॉ रेला अस्पताल और संस्थान के मालिक हैं। व्यवसायी-राजनेता केवल दो वर्षों की अवधि में अपनी संपत्ति में तेजी से वृद्धि के कारण विवाद के केंद्र में रहे हैं। 2009 में, जगतरक्षकन ने ₹5 करोड़ की संपत्ति की घोषणा की, और फिर 2011 में, उन्होंने ₹70 करोड़ की संपत्ति की घोषणा की, जो केंद्रीय कैबिनेट के सभी मंत्रियों के बीच संपत्ति में सबसे अधिक प्रतिशत वृद्धि दर्ज करती है।

इससे पहले 2007 में अपनी कंपनी को कथित तौर पर अवैध कोयला आवंटन देने के लिए 2012 में तमिलनाडु में कोयला घोटाले में शामिल होने का भी आरोप लगाया गया था। वर्षों बाद, एक स्टिंग ऑपरेशन में यह भी खुलासा हुआ कि उनका मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस छात्रों से बढ़ी हुई फीस की मांग कर रहा था।

2019 में, श्रीलंका के निवेश बोर्ड ने हंबनटोटा में एक तेल रिफाइनरी खोलने के लिए बहु-अरब डॉलर की योजना की घोषणा की, जिसमें डीएमके सांसद के दो बच्चों और पत्नी को निवेश करने वाली कंपनी के निदेशक मंडल के रूप में सूचीबद्ध किया गया। यह भी कहा गया कि जगतरक्षकन की कंपनी परियोजना का 70 प्रतिशत वित्तपोषण कर रही है, जिससे धन के स्रोत और फेमा उल्लंघन पर ईडी की जांच शुरू हो गई है।