TRAI ACTION: खुशखबरी! नहीं चलेगी Jio, Airtel और Vi की मनमानी, सरकार जल्द लेगी एक्शन, फिर से लॉन्च होंगे ये सस्ते प्लान

Share on:

TRAI ACTION: कुछ समय पहले प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए। इससे सभी उपभोक्ताओं की जेब पर सीधा असर पड़ रहा है और उपभोक्ता इससे नाराज भी चल रहे हैं। कई ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्हें डाटा नहीं चाहिए, लेकिन प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां वॉइस कॉलिंग और एसएमएस ऑन वाले पैक देती ही नहीं है। इस मनमानी को रोकने के लिए सरकार अब प्रभावी कदम उठाने जा रही है और सस्ती दरों पर प्लान भी लॉन्च करवाएगी।

वॉइस और एसएमएस ओनली पैक वापस आएंगे

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI की ओर से एक एक परामर्श पत्र जारी किया गया है, जिसमें ट्राई की ओर से पुराने वॉयस और एसएमएस-ओनली पैक को वापस लाने पर सुझाव मांगे गए हैं। बता दें कि मौजूदा वक्त में हर प्लान के साथ जबरदस्ती डेटा प्लान लगा दिया गया है, जिससे ग्राहकों को मजबूरी में डेटा प्लान लेना होता है। ऐसे में फोन ग्राहकों को उन सर्विस के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, जिसे वो इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं। बता दें कि जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने वॉइस और एसएमएस प्लान को धीरे-धीरे करके खत्म कर दिया है।

बड़े ब्रेक के बाद सोने में उछाल, चांदी में अब भी सुस्ती, 10 ग्राम सोने की कितनी है कीमत?

जबरदस्ती दिया जा रहा डेटा (TRAI ACTION)

सरकार द्वारा ग्राहकों को जबरदस्ती दिए जाने वाले दाता प्लांट पर रोक लगाने के लिए प्लान तैयार किया गया और ट्राई की ओर से सुझाव मांगे गए हैं। इस समय मौजूद सभी टैरिफ प्लान वॉइस, डाटा, एसएमएस और ओटीसी सर्विस के साथ आते हैं, जबकि अधिकांश लोगों को सभी चीजों की जरूरत नहींहोती। एक बड़ै पैमाने पर यूजर्स वॉइस और एसएमएस प्लान चाहते हैं।

IMD Weather: मध्य प्रदेश-गुजरात समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस पर मांगे सुझाव

ट्राई की रिपोर्ट की मानें, तो ग्राहकों का आरोप है कि प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों की ओर से उन्हें उन सर्विस के लिए रिचार्ज के लिए मजबूर किया जा रहा है जिनकी उनको जरूरत नहीं है। ट्राई ने कंसल्टेशन पेपर में सुझाव मांगे हैं कि क्या दूरसंचार उपभोक्ता संरक्षण विनियम (2012) में सुधार किए जाने की जरूरत है। साथ ही मौजूदा प्रोडक्ट स्पेसिफिक सर्विस जैसे वॉयस, एसएमएस और डेटा टैरिफ प्लान में बदलाव को लेकर सुझाव मांगे है। साथ ही नए टैरिफ प्लान को लॉन्च करने पर जोर दिया है।

Mann Ki Baat: प्रोजेक्ट परी, ओलंपिक 2024 पर और क्या कहा? जानिए PM के प्रमुख बयान

90 दिन का प्लान देने की मांग

ट्राई के कंज्यूमर सर्वे के मुताबिक यूजर्स की मांग है कि स्पेशल टैरिफ वाउचर की वैलिडिटी पीरियड को बढ़ाया जाए। जैसे STVs और कॉम्बो वाउचर को को 90 दिनों से ज्यादा किया जाए। ट्राई ने कहा, ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्राहक बार-बार रिचार्ज कराने की असुविधा से बचना चाहते हैं। इसके अलावा कलर कोडिंग का जिक्र किया गया। बता दें कि पहले तक टॉप-अप के लिए हरा, कॉम्बो के लिए नीला कलर यूज होता था। हालांकि धीरे-धीरे इसे बंद कर दिया गया है। इसकी वजह ग्राहक के डिजिटल रिचार्ज की तरफ शिफ्ट होने को माना जा रहा है।

Abroad Honeymoon Destinations : शादी के बाद घूमने जाना हैं विदेश तो ये हैं सबसे सस्ती जगहें, सिर्फ इतना आएगा खर्च