मार्केट में तहलका मचाने जल्द लॉन्च होगी किफायती इलेक्ट्रिक कार, दमदार इंजन और जबरदस्त फीचर के साथ मिलेगा Luxury लुक

Share on:

Electric Car Price: देश की बड़ी चार पहिया निर्माता कंपनी ने अपनी बेहद अल्प मूल्य की इलेक्ट्रिक कार को लांच कर दिया हैं। वहीं कार निर्माता कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कार पर कार्य कर रही हैं। इन इलेक्ट्रिक कारों का प्रारंभिक प्राइस ICE कारों की अपेक्षा में लाना चाहती हैं। इन कारों की रेट्स तकरीबन 5 लाख से प्रारंभ होंगी। इधर इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन को बाजार से संबंधित बड़े कार निर्माता शैलेश चंद्रा ने कहा है कि बैटरी पर व्यय तकरीबन 10,800 रुपए प्रति किलोवाट घंटे के आंकड़े पर नीचे के लेवल तक लुढ़क गई हैं। ऐसे में बिजली कार की मार्केट में अगले 18 माह में 250Km वास्तविक दाम वाली E कार के ऑप्शन खंगाल रहा है। जिसकी प्राइस ICE कार के तुल्य होगी।

यहां मीडिया रिपोर्ट के अनुरूप, इंडिया EV कॉन्क्लेव कि जहां E वाहन को स्टार्टिंग तौर पर एक्सेप्ट करने वाले परंपरागत ICE वाहन पर 20-30 फीसदी प्रीमियम का शुल्क अदा करने को योजनाबद्ध हैं। वहीं खरीदार E वाहन को ICE व्हीकल के तुल्य पर चाहते हैं। जिसमें आने वाले समय में एक से डेढ़ वर्ष के भीतर आप बड़े स्केल पर मार्केट में 200 से 250Km की असल प्राइस वाली कार को देखने जा रहे हैं।

ICE और EV का रेट (Electric Car Price)

यहां बैटरी की प्राइस बेहद न्यून होने के चलते कई वजह सामने हैं। जिसका प्रमुख रूप से LFP बैटरी पैक हैं। टाटा मोटर्स LFP का इस्तेमाल करता है, जबकि महिंद्रा NMC का उपयोग करता है। ये रॉ माल के व्यय में कमी के चलते ज्यादा सस्ती और बजट में होते जा रही हैं। इसका प्रमुख रीजन लिथियम प्रोडक्शन कैपेसिटी में भारी बढ़ोतरी के साथ ही विश्व भर में EV की स्लो बढ़ोतरी को दर्शाता है।

ICE-automatic कार की अपेक्षा में E वाहन का व्यय अभी भी करीब करीब 25-35 फीसदी ज्यादा है। एक्जामपल के लिए, नेक्सन और नेक्सन EV के टॉप-स्पेक मॉडल की एक्स-शोरूम प्राइस क्रमशः 15.50 लाख रुपए और 19.94 लाख रुपए हैं। अर्थात इनमें करीबन 30 फीसदी का भेद अंतर है।

टाटा सभी ICE संस्करण को बना रही इलेक्ट्रिक (Electric Car Price)

यहां टाटा के पोर्टफोलियो में सर्वाधिक इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स सम्मिलित हैं। इसमें नेक्सन, टियागो, टिगोर के इलेक्ट्रिक मॉडल उपस्थित हैं। जबकि कंपनी पंच और अल्ट्रोज के विद्युत ऑप्शन का निरीक्षण कर रही है।

वहीं आपको बता दें कि टियागो EV का कस्टमर्स का अच्छा खास रिएक्शन मिल रहा है। ये कार निर्माता कंपनी की सबसे किफायती कार है। वहीं, इसकी असल रेंज 200Km से अतिरिक्त है। यही कारण है कि कंपनी अब किफायती इलेक्ट्रिक कार पर बेहद ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रही है। वो अपने उपभोक्ताओं को सभी ICE मॉडल में विद्युत का विकल्प भी देना चाहती है। यहां इंडिया में विद्युत कार मार्केट में इस वित्तीय वर्ष में प्रथम समय 1 लाख का रिकॉर्ड्स पार करने की आशा जाता गई है। (Electric Car Price)