7th pay Commission: नए फार्मूले के तहत कर्मचारियों का DA बढ़ाएगी सरकार! जानें- किसे मिलेगा कितना फायदा

Central Employees लंबे समय से अपने DA के बकाया भुगतान का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच खबर आई है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों का DA बढ़ाने वाली है.

7th Pay Commission: सरकार की ओर से अगले महीने केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) की जा सकती है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए डीए में इजाफा होना तय माना जा रहा है. हालांकि सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन सामने आ रही खबरों में यही कहा जा रहा है कि सरकार डीए बढ़ाने के प्लान पर काम कर रही है. बताया जा रहा है कि जुलाई में कर्मचारियों का डीए 5 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल 14 फ़ीसदी की दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है और इसी साल मार्च में इसमें इजाफा किया गया था.

फिलहाल कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के आधार पर वेतन दिया जा रहा है. इसमें मिलने वाले महंगाई भत्ते और सरकार हर साल बढ़ा रही है. कहा जा रहा है कि सरकार अब कोई नया वेतन कमीशन (New Pay Commission) नहीं लेकर आएगी. कर्मचारियों की सैलरी को बढ़ाने के लिए नया फार्मूला अपनाया जाएगा. बताया जा रहा है कि परफॉर्मेंस के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करने का फार्मूला लाने की तैयारी सरकार की ओर से की जा रही है. इसके चलते कर्मचारियों के वेतन में ऑटोमेटिक बढ़ोतरी हो जाएगी इस नई व्यवस्था को ऑटोमेटिक पे सिस्टम नाम दिया जा सकता है.

Must Read- रिलीज से पहले ही Shahrukh Khan की फिल्म Jawan ने पार किया 100 करोड़ का आंकड़ा, बिके OTT राइट्स!

बता दें कि अगर सरकार ऑटोमेटिक पर सिस्टम की व्यवस्था लेकर आती है तो इससे 68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के साथ 52 लाख पेंशन धारियों को 50 फीसदी डीए (DA) होने पर सैलरी और पेंशन में ऑटोमेटिक बढ़ोतरी हो जाएगी. हालांकि अभी सरकार ने इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है.

सरकार अगर यह फार्मूला लेकर आती है तो सबसे ज्यादा फायदा निम्न स्तर के कर्मचारियों को होगा. इसकी वजह से मैट्रिक्स एक से पांच वाले कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (Basic Salary) 21 हजार तक पहुंच जाएगी. सरकार चाहती है कि सभी कर्मचारियों का लाभ पहुंचे. फिलहाल मौजूदा ग्रेड पे के हिसाब से कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा अंतर है. 14 ग्रेड पे के सिस्टम है जिसमें कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक शामिल है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7 जून 2017 से सातवें वेतनमान का लाभ दिया जा रहा है.