7th Pay Commission
7th Pay Commission

पिछले महीने यानी सितंबर के आखिर में ही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया था और इसे 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया था. इसके बाद से ही कई राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणाएं करने का सिलसिला शुरू कर दिया है. अब एक और राज्य का नाम इस कड़ी में जुड़ गया है.

हरियाणा सरकार ने कहा है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को अक्टूबर महीने के वेतन के साथ महंगाई भत्ता बढ़ाकर दिया जाएगा. साथ ही जुलाई से लेकर सितंबर के बीच की अवधि का एरियर नवंबर महीने में भुगतान किया जाएगा. हरियाणा सरकार ने ये जानकारी दी है.

हरियाणा सरकार ने पेंशनधारकों और फैमिली पेंशन पाने वालों के लिए महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर उसे 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. पेंशनधारकों के लिए भी महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फैसला 1 जुलाई, 2022 से लागू होगा. पेंशनधारकों को अक्टूबर महीने का पेंशन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ दिया जाएगा. साथ ही जुलाई से सितंबर के बीच का एरियर नवंबर महीने में भुगतान किया जाएगा.

इससे पहले केंद्र की मोदी सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. माना जा रहा है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के फैसले से अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. त्योहारों के सीजन में नगदी का प्रवाह बढ़ने से मांग बढ़ाने में मदद मिलेगी.

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को दिपावली का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर में एक जुलाई से चार फीसदी की वृद्धि का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार रात ट्वीट कर इसकी जानकारी दी जिसमें उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की मौजूदा दर 34% को एक जुलाई 2022 से बढ़ाकर 38% कर दिया है.