7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इतना प्रतिशत बढ़ाया गया DA

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। 3 प्रतिशत डी ए की बढ़ौतरी केंद्र सरकार द्वारा की गई है , अभी तक 34 प्रतिशत मंहगाई भत्ता केन्दीय कर्मचारियों को देय है ।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। 3 प्रतिशत डी ए की बढ़ौतरी केंद्र सरकार द्वारा की गई है , अभी तक 34 प्रतिशत मंहगाई भत्ता केन्दीय कर्मचारियों को देय है । डीए के साथ ही चार अन्य भत्तों में बढ़ौतरी की है केंद्र सरकार की योजना , जोकि यदि लागू होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में होगा गजब का इजाफा। डीए में और बढ़ौतरी के साथ ही अन्य भत्ते जैसे ट्रेवलिंग अलाउंस (टी ए ) सिटी अलाउंस ( सी ए ) , हॉउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ौतरी होना निश्चित है। कर्मचरियों के वेतन के अनुसार होने पर पी एफ और ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा। 18 माह के बकाया एरियर का भी मिल सकता है लाभ। करीब 50 लाख कर्मचारी होंगे लाभान्वित।

Read More : Indore: क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़ा इनामी आरोपी, धोखाधड़ी के मामले में था फरार

उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी ऊँची प्रोत्साहन राशि-

नौकरी के साथ ऊँची डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में 5 गुना तक बढ़ोतरी की गई है। जिसके अनुसार पीएचडी जैसी उच्च डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि 10000 रु से बढाकर 30000 रु की गई है। इस प्रोत्साहन राशि को बढ़ाने के लिए 20 साल पुराने नियमों में संशोधन किया गया है।

Read More : 😍’कुंडली भाग्य’ की ‘प्रीता’ ने अपनी सादगी से लूटी महफ़िल,तस्वीरें वायरल😍

मिल सकता है पुरानी पेंशन योजना का फायदा-

केंद्रीय कर्मचारी काफी समय से पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे थे। केंद्र सरकार अब पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करने की तैयारी में है। ज्ञातव्य है की नई पेंशन योजना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की तुलना में कम लाभदायक है , जिससे कर्मचारियों में इस नई पेंशन योजना को लेकर उदासीनता की स्थिति बन रही थी। पुरानी पेंशन योजना लागू होने की खबर से केंद्रीय कर्मचारियों में ख़ुशी का माहौल है। केंद्रीय गृहराज्य मंत्री ने बताया की सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स को पुरानी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा , सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन रूल्‍स 1972 के तहत पैरामिलेट्री स्‍टाफ को पेंशन और दूसरे बेनिफिट मिल रहे हैं.