Fitment Factor Update: केंद्रीय सरकार की ओर से नए वर्ष में होली से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ाने (DA Hike) पर विचार क‍िया जा रहा है. अगर आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह न्यूज़ आपको खुश कर देगी। दरअसल, सरकार की ओर से साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्‍ते की घोषणा की है. इस बार जनवरी वाला महंगाई भत्ते में (Dearness Allowance) 4 प्रत‍िशत तक बढ़ोतरी करने की तैयारी ज़ोरो पर हैं.

फ‍िलहाल 38 प्रत‍िशत म‍िलता है महंगाई भत्‍ता

अभी केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्‍ता 38 प्रत‍िशत है. जो क‍ि आगामी द‍िनों में 4 प्रत‍िशत के इजाफे के साथ 42 प्रत‍िशत हो जाएगा। हालांकि, जनवरी के महंगाई भत्ते (DA Hike) की घोषणा मार्च महीने में किए जाने की उम्‍मीद जताई जा रही है क‍ि मार्च के पहले हफ्ते में होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर सहमत‍ि बनेगी. इसके अतिरिक्त नए वर्ष में कर्मचार‍ियों के फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर भी चर्चा होने की आशंकाएं जताई गई है।

Also Read – UPSC Recruitment 2022: IB पद के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन, यहां देखे पूरी डिटेल्स

फ‍िटमेंट फैक्‍टर र‍िवाइज करने की मांग

केंद्रीय कर्मचार‍ियों की ओर से लंबे अरसे से फ‍िटमेंट फैक्‍टर को र‍िवाइज करने की मांग ज़ोरों पर चल रही है। आशा है क‍ि सरकार कर्मचार‍ियों की पगार हाइक पर अलग से प्रोग्राम बनाने की योजना कर रही है. सूत्रों का कहना है सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ड्राफ्ट तैयार करने की योजना बन रही है। इस ड्राफ्ट में फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) के रिविजन पर बात बन सकती है।

कर्मचार‍ियों का पैसा बढ़ाने की तैयारी

फिटमेंट फैक्‍टर का रिविजन 7th Pay Commission के गठन पर क‍िया जाता है। लेकिन, सरकार इस बार Pay Commission की जगह किसी अन्‍य तरीके से कर्मचार‍ियों का पैसा बढ़ाने की तैयारी कर रही है। हो सकता है सरकार इसके ल‍िए ऑटोमेटिक पे रिविजन का फॉर्मूला बनाए। सरकार का यह भी मानना है क‍ि सैलरी रिविजन के लिए DA वाले फॉर्मूले पर ही सैलरी इंक्रीमेंट दिया जाए। यानी महंगाई भत्ता (DA Hike) के साथ ही उनकी सैलरी में बढ़ोतरी होती रहे।

सूत्रों के अनुसार है जनवरी का महंगाई भत्‍ता होली से ठीक पूर्व कर्मचार‍ियों को म‍िल जाएगा। 1 मार्च 2023 को होने वाली कैबिनेट बैठक पर घोषणा संभव है। असल में 1 मार्च को बुधवार है और अगली बुधवार 8 मार्च को है। मगर इस द‍िन होली होने के कारण सरकार पहले ही कर्मचारियों को डीए हाइक की भेंट देगी। महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 प्रत‍िशत की वृद्धि संभव है।