अब तीन घंटे में ही करना होगा ताज का दीदार

0
54

नई दिल्ली : पिछले 10 दिनों से ताजमहल देखने आने वाले सैलानियों को हो रही परेशानी की गूंज देश की राजधानी तक जा पहुंची। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री के निर्देश पर पुरातत्व महानिदेशक ऊषा शर्मा सोमवार को अधिकारियों के साथ ताजमहल पहुंची।

उन्होंने व्यवस्थाएं तो देखीं, लेकिन समाधान की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया और न ही निर्देश जारी किए। वहीं सोमवार को भी अव्यवस्थाएं हावी रहीं। भीड़ प्रबंधन के इंतजाम न होने के कारण सैलानियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।Image result for ताजमहलडीजी एएसआई दोपहर लगभग सवा तीन बजे ताजमहल पहुंचीं। पहले उन्होंने सैलानियों से बात की। उनकी परेशानियां जानीं। इसके बाद पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों से बात की। मुख्य गुंबद से लेकर अन्य स्थलों को भी देखा।
Related imageउन्हें बताया गया कि ताजमहल पर सबसे ज्यादा दिक्कत भीड़ प्रबंधन है। सैलानियों को सबसे ज्यादा परेशानी लाइन में लगने के कारण होती है। उस पर भी बड़ी संख्या में पर्यटक ताज देखे बिना ही लौट जाते हैं।
Related imageनिरीक्षण के दौरान डीएम गौरव दयाल, सीआईएसएफ के डीआईजी, अधीक्षण पुरातत्वविद भुवन विक्रम, सीआईएसएफ के कमांडेंट ब्रजभूषण के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here