बाढ़ का कोहराम : 43 की मौत, 24 लापता और लाखों लोग हो गए बेघर

0
25

नई दिल्ली। नेपाल, असम, बिहार और यूपी के कुछ हिस्सों में गंगा, यमुना, कोशी और ब्रह्मपुत्र नदी ने कोहराम मचा रखा है। बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। करीब 3500 गांव में डूब में आ गए हैं। इतना ही नहीं, लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। नेपाल में बारिश के दौरान आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण 43 लोगों की मौत हो गई, जबकि 24 लोग लापता है। बारिश के कारण सप्तकोशी नदी के पानी का बहाव भी तेज हो गया है।

इधर, क्षेत्रियों नदियों का जलस्तर बढ़ने के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया था। इधर, बाढ़ के कारण असम में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश के 25 जिलोें में 14 लाख लोग बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बाढ़ में डूबने के दौरान 9 लोगों की मौत हो चुकी है। असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को हालात की जानकारी दी।

शाह ने एनडीआरएफ सहित सभी एजेंसियों को बाढ़ से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार के मुताबिक 2,168 गांव डूब चुके हैं और 51 हजार हेक्टेयर से ज्यादा फसल तबाह हुई है। 21 जिलों में 234 राहत केंद्र बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि नेपाल में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से आगे पहुंच गया है। इसका असर बिहार में दिखाई देगा। प्रशासन के मुताबिक गंगा, गंडक और सोन नदी में पानी उफान पर है। इधर, मौसम विभाग ने पांच दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here