Breaking News

Posted on: 30 Sep 2017 09:23 by Ghamasan India

नई दिल्ली : लाइफ में ब्रेक क्यों लेते हैं? इसलिए न कि कुछ रोमांचक किया जाए. अगर आप इसी सोच पर चलने वालों में से हैं तो देश की ये 8 जगहें आपका इंतजार कर रही हैंइन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां... 1. मनाली: चीड़ के पेड़ों की खूबसूरत कतारें, रास्तों में सेब के बगीचे और हिमालय के अद्भुत नजारे… ऐसा ही है मनाली का मनमोहक दृश्य. यह जगह प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए बेस्ट है. ढेरों ट्रेकिंग ट्रैल्स मनाली से ही शुरू होते हैं. मलाना गांव, जोगिनी फॉल्स, रोहतांग पास और सोलंग वैली में पैराग्लाइडिंग के लिए मनाली ही एंट्री गेट है.इन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां... 2. बांधवगढ़: मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ नेशनल पार्क में रॉयल बंगाल टाइगर की दहाड़ गूंजती है. यहां रोमांचक वाइल्डलाइफ सेंचुरी का पूरा मजा उठाया जा सकता है. हाथी की पीठ पर चढ़कर जंगल के एक से बढ़कर एक नजारे ले सकते हैं.
इन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां... 3.काजीरंगा नेशनल पार्क: लुप्त होते हुए भारतीय गैंडों को सामने से देखने का मजा लेना है तो असम के काजीरंगा नेशनल पार्क जरूर जाएं. यह लगभग 2 हजार गैंडों का घर है. यहां आप जीप सफारी और हाथी की पीठ की सवारी करके हरी-हरी घास की जमीन पर मस्ती में घूमते गैंडे देख सकते हैं. इस नेशनल पार्क में हाथी, जंगली भैंसें और दलदल के हिरण भी बड़ी संख्या में हैं.इन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां... 4.नागरहोल नेशनल पार्क: कर्नाटक में स्थित नागरहोल नेशनल पार्क अपनी वाइल्डलाइफ सेंचुरी के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. यहां बाघ, तेंदुए, हाथी और ऐसे कई जानवरों को आप करीब से देख सकते हैं. यह 650 वर्ग किमी. में फैला है. नागरहोल में आपको पहाड़ों के अद्भुत नजारे भी देखने को मिलेंगे. यह पार्क वनस्पति और जीवों का एक बड़ा घर है.इन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां... 5. लाहुल-स्‍पीति: हिमांचल प्रदेश में लाहुल-स्‍पीति घाटी की सुंदरता के चर्चे पूरे विश्व में है. यहां के पहाड़ी इलाके, कलकल करके बहती नदियां, खूबसूरत घाटियां और एक शांत व निर्मल वातावरण आपको यहां आने के लिए मजबूर करता है. लाहुल-स्‍पीति में एक से बढ़कर एक ट्रेक पर ट्रेकिंग और नदियों के किनारे कैंपिंग करके एडवेंचर का मजा लिया जा सकता है. यहां जाने के लिए बाइक रोड ट्रिप वर्ल्ड फेमस है.
इन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां... 6. औली: क्या आपको एडवेंचर हॉलीडे के लिए स्कीइंग स्पॉट पसंद हैं? अगर हां, तो उत्तराखंड के गढ़वाल में ऑली से बेहतर कोई जगह नहीं. यहां 3 किमी लबां स्लोप और 500 मीटर लंबी स्की लि‍फ्ट है. ऑली में बहुत से स्की रिजोर्ट भी हैं. नवंबर और दिसंबर में बर्फ से ढका औली बेहद खूबसूरत दिखता है.

इन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां... 7. ऋषिकेश: मदिरों और पवित्र स्थलों से हटकर ऋषिकेश एडवेंचर स्पॉट्स के लिए भी जाना जाता है. यहां bungee jumping, long zip-lining, cliff-jumping, trekking, rafting जैसे कई एडवेंचरस स्पोर्ट हैं. इसे भारत की योग राजधानी भी कहते हैं. अगर मेडिटेशन के लिए आप कोई जगह तलाश रहें तो ऋषिकेश से बेहतर कोई जगह नहीं.इन 8 जगहों पर बिता सकते हैं एडवेंचर भरी छुट्टियां...  8. जनस्‍कर पर्वत श्रृंखला: जमी हुई नदियों पर ट्रेकिंग करने का प्लान है तो हिमाचल के जनस्‍कर का रुख करें. हर साल जनवरी और फरवरी के महीने में यहां की नदियां जम जाती हैं. बर्फ की चादर ओढ़े इन नदियों को चादर ट्रेक भी कहते हैं. हालाकि नदियों पर जमी बर्फ पर चलना थोड़ा रिस्की है पर यहां हिमालाय के खूबसूरत नजारे, जमे हुए झरने और प्राचीन मॉनेस्ट्री का अद्भुत अनुभव पाकर आप सब भूल जाएंगे.

Save

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com