Breaking News

इस तरह से बनाये ब्रेड डोसा

Posted on: 30 Sep 2017 07:25 by Ghamasan India
इस तरह से बनाये ब्रेड डोसा

नई दिल्ली :डोसा एक दक्ष‍िण भारतीय व्यंजन  है, जो पूरे देश में लोकप्रिय है। आपने तरह-तरह के डोसा खाए होंगे, पर क्या कभी ब्रेड डोसा खाया है ? ये एक झटपट डोसा है, जो ब्रेड रेसिपी और डोसा रेसिपी के मिश्रण से बना है। ब्रेड डोसा रेसिपी बनाना बेहद आसान है। इसे आप नाश्ते में ले सकते हैं। तो आइये ब्रेड डोसा बनाने की विधि जानते हैं।

आवश्यक सामग्री
ब्रेड स्लाइस – 05 नग,
दही -01 कप,
चावल का आटा – 01 कप,
सूजी – 1/2 कप,
प्याज़ – 01 नग,
हरी मिर्च – 1-2 नग,
अदरक- 1/2 इंच का टुकड़ा,
जीरा – 1/4 छोटा चम्मच,
राई – 1/2 छोटा चम्मच,
हरी धनिया – 2 छोटे चम्मच, (कटा हुआ)
तेल – अवश्यतानुसार,
नमक – स्वादानुसार।

ब्रेड डोसा बनाने की विधि:
ब्रेड डोसा बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड के चारों किनारों को काट कर हटा दें और ब्रेड को पानी में भि‍गा दें। जब तक ब्रेड भीग रहा है, प्याज़ को बारीक काट लें, हरी मिर्च और अदरक को धो कर छोटा-छोटा काट लें। 2-3 मिनट ब्रेड को भीगने के बाद उसे पानी से निकाल कर निचोड़ लें।अब सूजी, चावल का आटा, ब्रेड का आटा, दही, अदरक, हरी मिर्च, नमक को मिक्सर में डालें और थोड़ा सा पानी मिलाकर बारीक पीस लें। एक फ्राई पैन में तेल डाल कर गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें जीरा का तड़का लगायें। इसके बाद प्याज़ डाल कर सुनहरा होने तक भून लें। इसके बाद गैस बंद कर दें।

अब सूजी के मिश्रण में तड़का की सामग्री डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। दोसा तवा या नॉन स्टिक तवा गैस पर गरम करें। तवा हल्का गरम होने पर उसमें एक चम्मच तेल डाल कर अच्छी तरह से फैला दें, जिससे तवा चिकना हो जाए। एक बड़ा चम्मच दोसा मिश्रण तवे के बीच में डालें और छोटी कटोरी की मदद से गोलाई में तवे पर फैला दें। अब एक चम्मच तेल लेकर दोसा के चारों ओर तवे पर डालें और दोसा को कुरकुरा होने तक सेंक लें। लीजिये, आपका स्वादिष्ट ब्रेड डोसा तैयार है। इसी तरह से सारे दोसा सेंक लें और फिर सांबर और चटनी चटनी के साथ सर्व करें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com