DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, वेतन में होगा इजाफा

Share on:

DA Hike: केंद्र सरकार सितंबर के आखिरी सप्ताह या अक्टूबर के पहले सप्ताह में महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। पिछले साल भी इसी समय DA में वृद्धि की गई थी। इस बार 1 जुलाई 2024 से DA में 3-4% की वृद्धि की संभावना है।

पिछले DA बढ़ोतरी का ब्योरा

मार्च 2024 में हुई DA बढ़ोतरी में सरकार ने महंगाई भत्ते को 4% बढ़ाकर मूल वेतन का 50% कर दिया था। इसके साथ ही, महंगाई राहत (DR) में भी 4% की वृद्धि की गई थी। महंगाई भत्ता (DA) केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत (DR) पेंशनभोगियों के लिए होती है। DA और DR में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है, जो जनवरी और जुलाई में लागू होती है।

COVID-19 DA एरियर का मुद्दा

हाल ही में संसद के मानसून सत्र में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बताया कि सरकार COVID-19 महामारी के दौरान रोके गए DA और DR के 18 महीने के बकाया का भुगतान करने पर विचार नहीं कर रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस मुद्दे पर सक्रियता से विचार नहीं किया जा रहा है।

महंगाई भत्ते का मर्जर

विशेषज्ञों के अनुसार, यदि DA 50% से अधिक हो जाता है, तो इसे मूल वेतन में मर्ज नहीं किया जाएगा। 8वें वेतन आयोग के गठन तक यह प्रक्रिया ऐसी ही चलेगी। इसके बजाय, DA 50% से अधिक होने पर अन्य भत्तों, जैसे HRA में वृद्धि की जा सकती है।

8वें वेतन आयोग का गठन

कई केंद्रीय कर्मचारी यूनियनें 8वें वेतन आयोग के गठन की मांग कर रही हैं, लेकिन वर्तमान में सरकार के पास इसका कोई प्रस्ताव नहीं है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने 30 जुलाई को कहा कि जून 2024 में 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो आवेदन प्राप्त हुए हैं, लेकिन अभी किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जा रहा है।

DA बढ़ोतरी की गणना प्रक्रिया

DA और DR में बढ़ोतरी का निर्णय अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के 12 महीने के औसत में प्रतिशत वृद्धि के आधार पर किया जाता है। केंद्र सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को भत्तों में संशोधन करती है, लेकिन आमतौर पर इस फैसले की घोषणा मार्च और सितंबर/अक्टूबर में की जाती है।