Breaking News

रोजाना चार कप कॉफी आपको दे सकती है लंबी जिंदगी

Posted on: 28 Sep 2017 08:49 by Ghamasan India
रोजाना चार कप कॉफी आपको दे सकती है लंबी जिंदगी

नई दिल्ली:अगर आपको कॉफी पीने का चस्का है तो ये आपको लंबी जिंदगी दे सकती है। एक स्टडी के दावे की मानें तो रोजाना चार कप कॉफी आपकी लंबी उम्र का कारण हो सकती है। ये खुलासा किया है स्पेन के डी नवार्रा हास्पिटल के नई दिल्ली शोधकर्ताओं ने। उन्होंने शोध के दौरान पाया कि जो व्यक्ति रोजाना चार कप कॉफी पीते हैं ऐसे लोगों को उन लोगों के मुकाबले जो कॉफी का सेवन नहीं करते हैं 64 फीसदी मृत्यु का खतरा कम होता है।

इसके अलावा रोजाना 2 कप कॉफी पीने वाले लोगों को 22 फीसदी मृत्यु का खतरा कम होता है। डी नवार्रा हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट नवारो का कहना है कि दुनियाभर में कॉफी को बहुत पसंद किया जाता है ।अस्पताल के शोधकर्ताओं ने इस ग्रुप में मृत्यु दर का पता लगाया। यह अध्ययन औसत 10 वर्षों तक किया गया। कुल 337 लोग इस अध्ययन के दौरान मर गए। लेकिन जो लोग रोजाना कॉफी पीते थे उनकी मृत्युदर कम थी।

इस रिसर्च में 19,986 लोगों को शामिल किया गया था। गौरतलब है कि इससे पहले कॉफी को लेकर कई और स्टडी हो चुकी हैं। एक स्टडी में पाया गया था कि कॉफी व्यक्ति के लीवर सिस्टम को और बेहतर बनाती है। इसके अलावा यह सूजन को कम करती है और इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com