Indore News : मालवा-निमाड़ के 34 लाख उपभोक्ताओं को मिली 1 रूपए यूनिट में बिजली

इंदौर (Indore News) : मप्र पश्चिम बिजली कंपनी राज्य शासन की लोकप्रिय गृह ज्योति योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर रही है। मालवा और निमाड़ के सभी 15 जिलों में एक माह के दौरान 34 लाख उपभोक्ताओं 1 रूपए यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध कराई गई है। इन पात्र उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रूपए यूनिट की दर से प्रदान की गई है। इससे शासन की ओर से उपभोक्ताओं को लगभग 135 करोड़ रूपए की सब्सिडी प्रदान की गई है।

Must Read : Safe City Indore : इंदौर पुलिस ने पति-पत्नी के रिश्ते को टूटने से बचाया

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया शासन के निर्देशानुसार गृह ज्योति यानि सस्ती बिजली योजना का नियमानुसार प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। एक माह के दौरान इस योजना से 34 लाख उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। प्रत्येक उपभोक्ता को 300 से 515 रूपए की सब्सिडी प्रदान दी गई है। कंपनी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को 135 करोड़ रूपए के लगभग सब्सिडी मुहैया कराई गई है।

इन 34 लाख उपभोक्ताओं के एक माह के खपत बिल मात्र 100 से 500 रूपए तक प्रदान किए गए है। श्री तोमर ने बताया कि 15 जिलों में सबसे ज्यादा इंदौर जिले में लगभग साढ़े चार लाख उपभोक्ताओं को लाभ दिया गया है। कंपनी क्षेत्र के धार, देवास, बड़वानी, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन आदि जिलों में भी सवा दो लाख से ज्यादा उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। अन्य जिले में भी एक लाख से पौने दो लाख उपभोक्ताओं को पात्रतानुसार एक रूपए यूनिट की दर से 100 यूनिट तक रियायती दर से बिजली प्रदान की गई है।

Must Read : INDORE NEWS : विकास कार्यों के साथ जल्द संवरेगा खजराना चौराहा

प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन में दैनिक 5 यूनिट खपत की पात्रता आती है, तीस दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत आने पर माह विशेष के लिए पात्रता समाप्त हो जाती है। प्रबंध निदेशक ने बताया कि ऊर्जामंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देशानुसार कंपनी के कर्मचारी, अधिकारियों द्वारा उपभोक्ताओं से योजना लाभ के संबंध में फीडबैक भी लिया जा रहा है। प्रबंध निदेशक ने उपभोक्ताओं से समय पर बिजली बिल भुगतान का आह्वान किया है।

हितग्राहियों बोले योजना बहुत अच्छी

-इंदौर शहर के श्रीयंत्र नगर के उपभोक्ता श्री अशोक लोभाने का कहना हैं कि आपूर्ति व्यवस्था ठीक है। बिल भी सब्सिडी वाले प्राप्त हो रहे है। इससे परिवारजन प्रसन्न है।

-इंदौर के मूसाखेड़ी क्षेत्र के अभिलाषा नगर के श्री विजय बोरासी का कहना हैं कि मुझे भी सतत छोटा बिल मिल रहा है। मैं प्रतिमाह बिल भरता हूं, शासन की योजना से संतुष्ट हूं।