Breaking News

जानें इंदौर की सारिका का मुंबई सिंगर बनने तक का सफ़र…

Posted on: 05 Sep 2017 10:29 by Ghamasan India
जानें इंदौर की सारिका का मुंबई सिंगर बनने तक का सफ़र…

इंदौर : शहर में रहकर मुंबई की ख्यात गायिका बनने वाली सारिका सिंह का आज जन्मदिन है। सारिका मूल रूप से उत्तरप्रदेश की रहने वाली है, परंतु कुछ दिनों बाद में उड़ीसा होते हुए वे पिताजी के साथ इंदौर आ कर रहने लगी थी।

सारिका बताती है कि इंदौर शहर के बारे में सुन रखा था कि यहां की फ़िज़ाओं में मौसीक़ी की रहनुमाई होती है, सो ये शहर भा गया और यहीं से मिली मुझे अपने म्युज़िकल करियर की परवाज़। इंदौर ने ही मुझे संगीत की असली रूह से रूबर करवाया है।

उन्होंने बताया कि 1997 में इंदौर आने के बाद संगीत के बारे में मेरी समझ विकसित हुई जब प.सुनील मसूरकर से सीखना प्रारंभ किया। Image may contain: 1 person, smiling, closeup2005 की लता अलंकरण सुगम संगीत प्रतियोगिता में दूसरे नम्बर पर आईं सारिका ने 2007 में इंदौर में एल.पी.नाइट में प्रस्तुति दी और उसी के बाद संगीतकार प्यारेलालजी ने सारिका को सही गुरु के रूप में वरिष्ठ संगीत साधक मोहिन्दरजीत सिंह से मिलवाया।Image result for सारिका सिंहवे प.हुस्नलाल-भगतराम के शागिर्द रहे हैं और फ़िलवक़्त 80 बरस की उम्र में भी नई आवाज़ों को तराशनें में व्यस्त हैं। इस बीच सारिका को रामपुर-सहसवान घराने के उस्ताद ग़ुलाम मुस्तफ़ा ख़ाँ और मकबूल हुसैन साहब से भी तरबियत मिली और ख़रामा-ख़रामा मुम्बई में पहचान मुकम्मल होती गई।Related imageसारिका लगातार स्टेज शोज़ कर रही हैं,ट्रेक रिकॉर्डिंग्स में मसरूफ़ हैं और बांग्ला, गुजराती,तमिल, तेलगू, पंजाबी फ़िल्मों, धारावाहिकों और म्यूज़िक एलबम्स में आवाज़ दे रही हैं।Image result for सारिका सिंहवे कहती हैं कि नया संगीत करियर की ज़रूरत है लेकिन पुराने की बात ही बेजोड़ है। इसीलिए आज भी लाइव शोज़ में 30 में से 20 पुराने गीत ही चुनने पड़ते हैं। सारिका मानती हैं कि गुज़रे दौर का संगीत बनाने में जो तपस्या होती थी वह ग़ायब है।Related imageअब सब जल्दी में हैं और क़ामयाब हो जाना चाहते हैं। इन्दौर आज भी सारिका का प्रिय शहर है और इस शहर की तसल्ली,इत्मीनान,स्वाद और अपनेपन को वे मुम्बई में बेसाख़्ता याद करती हैं।Related image

आपको बता दे कि वे संगीत कला संदेश, म्यूज़ टेम्पल और अनुगूंज के 29 सितंबर को रवीन्द्र नाट्य गृह में होने वाले कार्यक्रम ‘मेरी आवाज़ ही पहचान’ कार्यक्रम में प्रस्तुति देंगी।

Save

Save

Save

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com