Breaking News

25 साल बाद पीथमपुर में भरपूर पानी

Posted on: 22 Jun 2018 14:57 by krishnpal rathore
25 साल बाद पीथमपुर में भरपूर पानी

इंदौर: मध्यप्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर की 25 साल पुरानी पानी की किल्लत अब दूर होने जा रही है. प्रतिवर्ष गर्मी के मौसम में जलाशयों के सूखने के कारण पीथमपुर में उद्योगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है. पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में करीब 2000 से अधिक औद्योगिक इकाइयां स्थापित है, जिसमे मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल, फ़ूड प्रोसेसिंग और पैकेजिंग इंडस्ट्रीज है. इसके अतिरिक्त यहाँ मल्टी प्रोडक्ट, स्पेशल इकोनॉमिक झोन भी है, जिससे प्रतिवर्ष देश को 6000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा अर्जित होती है. पीथमपुर की औद्योगिक इकाइयों को ए.के.व्ही.एन. द्वारा जल प्रदाय किया जाता है.

via

इसके मद्देनज़र म.प्र. शासन ने 3 वर्ष पहले पीथमपुर में नर्मदा का पानी लाने हेतु महत्वाकांक्षी परियोजना पर कार्य शुरू किया है. जिसके तहत 90 एम.एल.डी. पानी लाने का लक्ष्य रखा गया, जो अगले 50 वर्षो के लिए उद्योगो की मांग पूरा करता है.  via

उक्त परियोजना पर नवम्बर-2016 से कार्य प्रारंभ किया गया तथा कार्य पूर्ण करने की स्थिति नवम्बर -2018 है. पानी की समस्या को देखते हुए ए.के.व्ही.एन. द्वारा प्रथम चरण में पीथमपुर को 20 एम.एल.डी. पानी प्रदाय करने की योजना पर कार्य शुरू किया गया तथा मात्र डेढ़ वर्ष में पीथमपुर को नर्मदा का पानी पहुचाने का लक्ष्य पूरा किया गया.

via

इस योजना की कुल लागत रुपए 2.5 करोड़ है तथा ए.के.व्ही.एन. उद्योगो को 24/7 पानी पहुंचाने की स्थिति में होगा, जिससे कि तीव्र गति से शहर का विकास होगा. औद्योगिक क्षेत्र में और अधिक उद्योगो को आकर्षित करने की सहुलियत होगी.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com