Breaking News

2023 के वर्ल्ड कप में भी आसान नहीं टीम इंडिया की राह, नंबर 4 की पहेली बड़ी चुनौती

Posted on: 12 Jul 2019 12:46 by Surbhi Bhawsar
2023 के वर्ल्ड कप में भी आसान नहीं टीम इंडिया की राह, नंबर 4 की पहेली बड़ी चुनौती

नई दिल्ली: 130 करोड़ लोगों की आस उस समय टूट गई जब सेमीफाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी रन आउट हो गए और भारत वर्ल्ड कप से बहार हो गया। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक भारत की हार की चर्चा हो रही है। हर कोई यही कह रहा है काश धोनी आउट नहीं होते, जडेजा और टिक जाते, पंत थोड़ी समझदारी दिखाते लेकिन लोगों की सोच से कुछ नहीं हुआ और सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से मात खानी पड़ी।

इस वर्ल्ड कप में जो हमने खोया है अब उसे आपस नहीं पाया जा सकता। इस हार को भूलकर अब हमें 2023 के लिए तैयारियां करनी है लेकिन कहा जा रहा है कि 2023 की बिसात 2019 से भी कठिन होने वाली है। ऐसा इसलिए क्योकि 2023 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के पास धोनी जैसा दिग्गज खिलाड़ी नहीं होगा। इसके साथ ही बल्लेबाजी में जो दिग्गज होंगे वो अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर होंगे। टॉप-3 के तीनों दिग्गज यानी रोहित शर्मा और शिखर धवन तो 36 साल पार कर चुके होंगे, वहीं कोहली भी 34 के हो चुके होंगे।

ये उम्र ऐसी होती है जिसमें किसी भी बल्लेबाज की नजरें कमजोर हो जाती है और उसकी बॉल को पढ़ने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसा ही मामला युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग जैसे कई दिग्गजों के साथ देखने को मिला है।

टीम के लिए बड़ी चुनौती

टीम इंडिया हर उस बल्लेबाज को मैदान में उतार चुकी है जिससे अच्छे प्रदर्शंकी उम्मीद थी। अब टीम के सामने नंबर 4 का खिलाड़ी लाना बड़ी चुनौती है। पिछले 4 साल में नंबर 4 की पहेली नहीं सुलझी है और कहा जा रहा है कि ये पहेली 1 से 2 साल तक और जारी रहेगी। फैंस को अंबति रायडू, ऋषभ पंत, केदार जाधव, लोकेश राहुल, विजय शंकर, सुरैश रैना, मनीष पांडे जैसे खिलाड़ियों से उम्मीद थी। अब टीम को ऐसे खिलाड़ियों को जगह देनी होगी जिनके पास काबिलियत के साथ उम्र भी हो।

धोनी का रिप्लेसमेंट

महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक कई मैच टीम इंडिया को जीताए है। 2019 के वर्ल्ड कप में धोनी टीम का हिस्सा थे लेकिन अब खबर आ रही है कि धोनी क्रिकेट से कभी भी संन्यास ले सकते है। यदि उन्होंने संन्यास लिया तो 2023 के वर्ल्ड कप में धोनी नहीं होंगे। हम ये उम्मीद भी नहीं कर सकते कि धोनी 2023 का भी वर्ल्ड कप खेलेंगे, क्योंकि तब 42 साल के हो चुके होंगे। ऐसे में भारतीय टीम के लिए उनका रिपलेस्पमेंट ढूंढना भी एक चुनौती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com