Budget 2022: किसने कहा आम आदमी के लिए बजट में कुछ नहीं हैं? पढ़े यहां ये सब आपके लिए ही हैं

Share on:

संसद में वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने Budget 2022 को पेश किया, लेकिन सभी जगह चर्चा हैं कि बजट में आम जनता और मध्यम वर्ग(budget for public and middle class) को कुछ ख़ास तवज्जों और रियायत नहीं दी गई। लेकिन इसी बजट में कुछ ऐसी ख़ास घोषणाएं की गई जो आम जनता और मध्यम वर्ग को प्रभावित करती हैं। जिन्हें आपके लिए जानना बहुत जरूरी हैं।

Budget 2022 की बजट घोषणा में वित्‍तमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लगभग 80 लाख लोगों को मकान दिलाने की घोषणा की। और इसके लिए 48 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया हैं। वहीं घोषणा करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार 80 लाख मकान देने का लक्ष्‍य 2023 तक पूरा कर लेगी।

must read: Budget 2022 Live Updates: अब जल्द आएगा LIC का IPO, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि देश के युवाओं को 60 लाख नौकरियां दी जायेगी। हालांकि ये लक्ष्य अगले पांच साल के लिए रखा गया हैं। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया के तहत युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए स्किलिंग प्रोग्राम पर सरकार का फोकस रहेगा। साथ ही स्किल को डेवलप करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम भी तैयार करने की बात कही गई हैं।

कोरोना महामारी ने पिछले 2 सालों में अगर किसी क्षेत्र को सर्वाधिक प्रभावित किया तो वह शिक्षा क्षेत्र हैं। इस महामारी ने भारत सहित दुनिया के कई देशों की शिक्षा व्यवस्था को हद से भी ज्यादा नुकसान पहुंचाया हैं। फिर भी डिजिटल सुविधाओं के चलते अब थोड़ा बहुत सुधार देखने को मिल रहा हैं। और अब सरकार भी Budget 2022 में इसे लेकर गंभीर दिखाई दे रही हैं।

only for you: Budget 2022 : सबसे लंबे भाषण से लेकर टैबलेट तक ऐसे पेश होता आया है बजट, जानें 10 जरुरी बातें

Digital University
Digital University

वित्तमंत्री ने बजट घोषणा में कहा कि शिक्षा के डिजिटलीकरण को लेकर सरकार गंभीर हैं। इसीलिए अब देश में डिजिटल विश्वविद्यालय (Digital University) की स्थापना की जायेगी। साथ ही वन क्लास वन टीवी चैनल (One Class One TV Channel) कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा। इसमें ये सुविधा होगी कि 1 से 12वीं तक की कक्षा के लिए राज्य अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में पढ़ाई करवा सकेंगे।