Breaking News

आज तक किसी ने नहीं बताई होगी व्हाट्सऐप की ये सबसे बड़ी सीक्रेट ट्रिक, जानिए

Posted on: 10 Jul 2018 05:10 by Ravi Alawa
आज तक किसी ने नहीं बताई होगी व्हाट्सऐप की ये सबसे बड़ी सीक्रेट ट्रिक, जानिए

व्हाट्सऐप मैसेंजर एप्प आज हमारी जिन्दगी का सबसे अभिन्न अंग बन गया है. आज व्हाट्सऐप चलाने वाला खाना पीना भूल सकता है. लेकिन व्हाट्सऐप को चालू करना कभी नहीं भूल सकता है. व्हाट्सऐप पर सुबह से लेकर शाम तक हम किसी ने किसी से बातें करते ही रहते हैं. आज व्हाट्सऐप हर चीज के लिए या यूँ कहें कि लोगों से अपने दिल की बात करने और अपने बारे में बताने का सबसे अलग ही सबसे तेज़ जरिया बन गया है.

Via

वैसे तो बहुत से लोगों को व्हाट्सऐप से जुडी ट्रिक्स पता होगी लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी पांच ट्रिक्स बताने जा रहे है जो शायद ही आपको पता हो. चलिए हम आपको बताते है व्हाट्सऐप से जुडी पांच सबसे बड़ी सीक्रेट ट्रिक.

1. अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हम व्हाट्सऐप पर कोई भी फोटो शेयर करते है तो उसका साइज़ कम हो जाता है. जिससे वो फोटो ख़राब हो जाता है. उदाहरण के लिए हमारे पास अगर एक फोटो है जिसका साइज़ 2 MB से ज्यादा है, लेकिन अगर हम इसे व्हाट्सऐप पर शेयर करते है तो यह 160 KB में ही पहुंचता है.

Via

इसी तरह हम अगर व्हाट्सऐप पर कोई विडियो शेयर करते है तो 16 MB से ज्यादा का विडियो शेयर नहीं होता है. साथ ही अगर आप कोई फाइल शेयर करना चाहते है, जैसे कोई एप्लीकेशन तो उसे भी शेयर नहीं कर पाते है. तो इन सारी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है आपको सिर्फ अपने मोबाइल की फाइल मैनेजर में जाना है. अगर आप ES फाइल एक्सप्लोरर फाइल मैनेजर का उपयोग करते है तो यह बहुत ही अच्छा होता है. फाइल मैनेजर में जाने के बाद आपको अपनी फोटो को सेलेक्ट करना है. उसके बाद आपको उस फोटो को रीनेम करके जो भी jpg. या png लिखा है उसे हटाकर txt लिख देना है. साथ ही ओके कर देना है.

उसके बाद आप व्हाट्सऐप पर किसी को भी अपना यह फोटो शेयर कर दीजिये. शेयर करने के बाद जिनको आप यह फोटो भेज रहे है. उसे सिर्फ यह बताना है कि इसे डाउनलोड करके फाइल मैनेजर में जाना है और व्हाट्सऐप के डॉक्यूमेंट फोल्डर में जाकर txt को हटाकर इसे रीनेम करके jpg/png जो भी पहले था कर दे. इसके बाद आपका फोटो रियल साइज़ में आ जायेगा.

इसी तरह से आप विडियो का भी कर सकते है. विडियो को सेलेक्ट करके उसे रीनेम कर दीजिए. लास्ट में mp4 या जो भी उसका फोर्मेट है. उसे बदलकर डॉट txt लगाकर उसे सेंड कर दीजिए. फिर वही शेयर करने के बाद जिनको आप यह विडियो भेज रहे है. उसे सिर्फ यह बताना है कि इसे डाउनलोड करके फाइल मैनेजर में जाना है और व्हाट्सऐप के डॉक्यूमेंट फोल्डर में जाकर txt को हटाकर इसे रीनेम करके .mp4 या जो भी पहले इसका असली फोर्मेट था कर दे. इसके बाद आपका विडियो प्ले हो जायेगा. इस ट्रिक से आप 50 MB 100 MB, कोई भी फोटो या 1GB कितना भी बड़ा विडियो रियल साइज़ में भेज सकते है. क्योंकि व्हाट्सऐप टेक्स्ट फाइल को कंप्रेस नहीं करता.

2 . अगर आप व्हाट्सऐप पर निजी और सिक्योर फोटोज विडियो शेयरिंग करना चाहते है तो हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है जिससे आपकी मर्जी के बिना सामने वाला भी विडियो नहीं देख सकता है. इसके लिए आपको फाइल मैनेजर में जाना है. अपने फोटो या विडियो जो भी भेजना चाहते है उन्हें एक साथ सेलेक्ट करना है. थ्री डॉट पर क्लीक करके आपको कॉम्प्रेस पर ओके कर देना है. उसके बाद यहां आपको पासवर्ड पूछेगा आप पासवर्ड डालकर क्लीक कर दीजिये.

Via

जो भी फोटो है या विडियो है वो ज़िप फाइल में बदल जायेंगे. उसके बाद इसे आपको रीनेम करके txt लिख देना है. जिसको भी शेयर करना है कर दीजिए. शेयर करने के बाद आप अपने फ्रेंड को कॉल करके या व्हाट्सऐप पर बता सकते है कि इसे डाउनलोड करके व्हाट्सऐप के डॉक्यूमेंट फोल्डर में जाकर इसे रीनेम करके डॉट ज़िप लिख दे. उसके बाद जब भी वो फोटो या विडियो को ओपन करना चाहेंगे तो उन्हें पासवर्ड की जरुरत होगी. आप उन्हें पासवर्ड व्हाट्सऐप या कॉल करके बता सकते है. जब भी वो पासवर्ड डालेगा तभी वो ओपन कर पायेगा.

3. अगर आप व्हाट्सऐप पर किसी के मेसेज का रिप्लाई नहीं करना चाहते है तो और उनका मेसेज पढना चाहते है और आप चाहते है कि उनको पता भी नहीं चले तो आपको प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है. एप्लीकेशन का नाम है Unseen No Last Read आप इसे डाउनलोड कर लीजिये. इसके बाद यह एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको पूछेगी इनेबल एक्सेसिबिलिटी तो आप क्लीक करके इसे इनेबल कर दीजिये. अब आपको कोई भी व्हाट्सऐप मेसेज करेगा आप उसका मेसेज पढ़ सकते है और उसको ब्लू लाइन शो नहीं होगी. और उसे पता भी नहीं चलेगा कि अपने उसका मेसेज पढ़ लिया है.

Via

4. अगर आप व्हाट्सऐप पर स्टाइलिश वर्ड्स में चेटिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको व्हाट्सऐप में कुछ ट्रिक मिलते है जो आपको पता होगा लेकिन आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है. जिससे आप 20 से 25 स्टाइलिश फोंड में लिख सकते है. जी हाँ प्ले स्टोर से फैंसी टेक्स्ट जनरेटर प्रो # फ्री डाउनलोड करे. इसके बाद आप इसे ओपन करे. जहा टाइप हियर लिखा है वहा अपना मेसेज टाइप करिए. उसके बाद आपको बहुत से स्टाइलिश फोंड नज़र आ जाएंगे. जिसे भी यूज़ करना चाहते है एरो पर क्लीक करके भेज दीजिये.

Via

5. अगर आप व्हाट्सऐप के फोटो और विडियो को हाईड करना चाहते है या फिर व्हाट्सऐप के विडियो या फोटोज के फोल्डर को हाईड करना चाहते है तो इसके लिए ES फाइल मैनेजर में जाना है. व्हाट्सऐप के मीडिया फोल्डर में जाना है. जिस भी फोल्डर को हाईड करना है उसे सेलेक्ट करके रीनेम करके उस फोल्डर के आगे आपको डॉट लगा देना है. उसके बाद ओके कर देना है. जैसे ही आप डॉट लगा देंगे तो वह फोल्डर हाईड हो जायेगा. अब यह फाइल या फोल्डर आपके मोबाइल में कही भी शो नहीं होगी.

Via

अगर आपको यह देखना है तो ES फाइल मैनेजर की थ्री लाइन पर क्लीक करके शो हिडन फाइल्स पर क्लीक कर दीजिए. आप इसे ओपन करके देख सकते है. अगर आपको इसे नार्मल करना है तो रीनेम करके डॉट हटा दीजिए. आपका फाइल और फोल्डर नार्मल हो जायेंगे.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com