Breaking News

जलसंकट! 20 लाख लोगों पर मंडरा रहा मौत का ख़तरा | 2 Million People in Somalia suffering of Water Crisis, Death in United Nations…

Posted on: 06 Jun 2019 11:46 by Surbhi Bhawsar
जलसंकट! 20 लाख लोगों पर मंडरा रहा मौत का ख़तरा | 2 Million People in Somalia suffering of Water Crisis, Death in United Nations…

नई दिल्ली: एक तरफ पूरा देश भीषण गर्मी से जूझ रहा है। वहीं दूसरी ओर बारिश नहीं होने से सूखे का ख़तरा भी मंडराने लगा है। राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात सहित कई राज्यों के लोग आसमान से बरस रही आग का सामना कर रहे है और जल्द बारिश के लिए भागवान ने प्रार्थना भी कर रहे है।

महाराष्ट्र, गुजरात सहित कई राज्यों में लोग गर्मी के साथ जलसंकट का भी सामना कर रहे है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा इलाके में तो पिछले कई वर्षों से लोगों को जलसंकट से जूझना पड़ रहा है. वहीं, गुजरात के कई जिलों में भी पानी की कमी है। बिहार में भी करीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में भीषण जलसंकट के संकेत मिले है।

विदेशों में भी जलसंकट

भारत ही नहीं बाहर भी कई ऐसे देख है जहां मानसून नहीं आने से चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है। सोमालिया जैसे देश में तो बारिश न होने के कारण पड़े सूखे की वजह से 20 लाख लोगों पर मौत का खतरा मंडरा रहा है। हालत इतने ख़राब है कि संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दुनिया के तमाम देशों से सोमालिया के लोगों की जान बचाने की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र के एक आपात राहत समन्वयक ने कहा कि सोमालिया को तुरंत अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं भेजी गई तो गर्मी के मौसम के अंत तक 20 लाख से अधिक लोगों की भुखमरी से मौत हो सकती है। यूएन के अंडरसेक्रेटरी, जनरल मार्क लोकॉक ने बताया कि सूखा पड़ने के बाद सोमालिया को करीब 70 करोड़ डॉलर की जरूरत है। बारिश नहीं होने से पशुओं की मौत हो रही है और फसल बर्बाद हो चुकी है।

डेढ़ करोड़ है आबादी

जनरल मार्क ने कहा कि 1.5 करोड़ की आबादी वाले सोमालिया में 30 लाख लोग सिर्फ भोजन की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। पिछली सर्दियों की तुलना में भोजन की कमी की स्थिति और भी ख़राब हो गई है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com