Breaking News

18 की उम्र में लड़के और लड़कियों दोनों ना करे ये काम

Posted on: 16 Sep 2017 07:18 by Ghamasan India
18  की उम्र में लड़के और लड़कियों दोनों ना करे ये काम

18 साल की उम्र लड़के और लड़कियों दोनों के लिहाज से ही काफी खास होती है। ये ऐसी उम्र होती है जिसमें दोनों टीनेजर से निकलकर वयस्क लोगों की श्रेणी में आने को अग्रसर होते हैं। ऐसे में कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

पढ़ाई पर करें फोकस
उम्र के इस पड़ाव में अक्सर लड़के और लड़कियों का ध्यान पढ़ाई के साथ-साथ और चीजों पर भी जाने लगता है। इसलिए दोनों को चाहिए कि वो हर चीज में संतुलन करते हुए पढ़ाई पर भी फोकस बनाए रखें।

Related image

पॉकेट मनी का करें सही इस्तेमाल
इस उम्र में माता -पिता अपने बच्चों को पॉकेट मनी या यूं कहे कि जेब खर्च देना शुरू कर देते हैं ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को चाहिए कि वो फिजूलखर्ची  न  करें।

boys and girls should be take care of these things at the age of 18

सही और गलत की पहचान करना सीखें
ये उम्र काफी नाजुक होती है ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को ही सही और गलत की पहचान करना बेहद जरूरी होता है।

boys and girls should be take care of these things at the age of 18

रिलेशनशिप के चक्कर में बाकी चीजों को न करें इग्नोर
इस उम्र में लड़का और लड़की एक दूसरे की तरफ जल्दी अट्रैक्ट हो जाते हैं। अगर आप कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी रिश्ते में बंधने का मतलब ये नहीं है कि आप पढा़ई से भी मुंह मोड़ ले। ऐसा करना आपके लिए ठीक नहीं होगा।

Image result for relationship

आगे के बारे में सोचे
18 साल की उम्र के बाद बेसिक पढा़ई पूरी हो जाती है ऐसे में लड़का और लड़की दोनों को ही आगे के बारे में सोचना चाहिए और अकेले में इस बात पर विचार करना चाहिए कि वो आगे किस फील्ड में जाकर अपनी लाइफ को सेट करना चाहते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com