15 अगस्त 2018 : उत्तर प्रदेश में फहराया जाएगा सबसे ऊंचा तिरंगा

0
72
Independence Day Flag_
Independence Day Flag

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया जाएगा. तिरंगा 262 फिट ऊंचा बताया जा रहा हैं. इस झंडे को बनाने में करीब 45 लाख का खर्चा आया है.

झंडे के पोल को बनाने में 200 टन आरएमसी और 17 टन आयरन जीआई लगा है. पोल को तैयार करने में 20 लोगो टीम को छह महीने से अधिक लगे. तिरंगे के बेस की लंबाई और चौड़ाई 25-25 फीट है.

262 ऊंचे तिरंगे के पोल के बेस पर चारो ओर रेडियम लाइट के साथ फाउंटेन लगे हैं. मुख्य पोल के चारो ओर चार फोकस लाइट पोल लगे हैं. झंडे को रिमोट कंट्रोल की सहायता से फहराया जाएगा.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सिंह प्रदेश के सबसे ऊंचे झंडे के फहराएंगे. इस झंडे की खास बात यह है कि दोनों तिरंगे का गाजियाबाद से कनेक्शन है. पहला यहां फहराया गया और दूसरा गाजियाबाद में बनकर तैयार हुआ है.

बता दे झंडे को बनाने का कार्य गाजियाबाद की सहगल झंडा मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी को दिया गया है. 262 फिट ऊंचे तिरंगे को 15 किमी दूरी तक से देखा जा सकता है.

कंपनी के प्रमुख ने मीडिया को बताया कि 262 फीट ऊंचा तिरंगा बनकर तैयार हो गया है. तिरंगे को साफ मौसम में लगभग 15 किलोमीटर तक की दूरी से देखा जा सकेगा.

ज्ञात हो कि अभी 262 फिट ऊंचे झंडे को फहराने के लिए एयर फोर्स से एनओसी मिलने बाकी है. हालांकि गोरखपुर डीएम की एयरफोर्स से बात हो चुकी हैं. जल्दी ही मंजूरी मिलने की संभावना है. झंडा सीएम योगी आदित्यनाथ फहराएंगे. बता दे कि पिछले गणतंत्र दिवस पर गाजियाबाद के श्यामा मुखर्जी पार्क में प्रदेश का सबसे ऊंचा झंडा फहराया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here