महाशिवरात्रि पर अधिकारियों-कर्मचारियों की लगी ड्यूटी, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की ब्रीफिंग

Share on:

उज्जैन 09 मार्च। महाशिवरात्रि पर्व पर जिन अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी विभिन्न सेक्टर्स में लगाई गई है, उनकी ड्यूटी के बारे में आज कलेक्टर आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल द्वारा ब्रीफिंग की। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों से कहा है कि वे पूरी क्षमता के साथ सेवाभाव से अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करें, दर्शनार्थियों से मृदु व्यवहार रखें एवं उनका मार्गदर्शन करें।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा है कि वे अपने-अपने ड्यूटी स्थल के अनुरूप निर्धारित पार्किंग पर ही अपने वाहनों को पार्क करें। पुलिस अधीक्षक ने सभी पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया है कि जब तक शिफ्ट ड्यूटी पर रिलीवर नहीं आता है, तब तक उनको अपने ड्यूटी स्थल से हटना नहीं है। बैठक के उपरान्त कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने त्रिवेणी संग्रहालय से प्रारम्भ करके विभिन्न ड्यूटी पाइंट्स एवं व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया व दिशा-निर्देश दिये।

बैठक में एडीएम नरेन्द्र सूर्यवंशी, अपर कलेक्टर अवि प्रसाद, अंकित अस्थाना, एएसपी अमरेंद्र सिंह, स्मार्ट सिटी सीईओ जितेन्द्रसिंह चौहान, यूडीए सीईओ एसएस रावत सहित मजिस्ट्रेट, विभिन्न पुलिस अधिकारी एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में एडीएम एवं प्रशासक श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति नरेन्द्र सूर्यवंशी ने प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी की उपस्थिति चेक की तथा उन्हें निर्देश दिये कि वे अपने सहयोगी अधिकारियों से फोन का आदान-प्रदान करते हुए उनके सतत सम्पर्क में रहें। साथ ही नोडल अधिकारी के मार्गदर्शन अनुसार ही कार्य सम्पन्न करें।

बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्य पार्किंग त्रिवेणी संग्रहालय के पास रखी गई है। यहां पर चारपहिया एवं दोपहिया वाहनों की पार्किंग की जा सकेगी। अधिकारी-कर्मचारियों के लिये भी पृथक से पार्किंग की व्यवस्था त्रिवेणी संग्रहालय, माधव सेवा न्यास के पास रखी गई है। जिन अधिकारियों की ड्यूटी जिस सेक्टर में लगी है उसी के अनुरूप वे अपने वाहनों की पार्किंग करेंगे।

प्री-बुकिंग से आने वाले दर्शनार्थियों को मास्क एवं पानी की बोतल दी जायेगी, पार्किंग स्थल पर 250 रुपये के विशेष दर्शन के काउंटर भी उपलब्ध रहेंगे

बैठक में जानकारी दी गई कि त्रिवेणी पार्किंग के पास से दर्शनार्थियों की लाइन लगेगी। लाइन में लगने के पूर्व सभी के प्री-बुकिंग का सत्यापन किया जायेगा, जिसमें एसएमएस आदि की जांच होगी। इसके उपरान्त दर्शनार्थियों को आवश्यकता अनुसार मास्क एवं सभी को पानी की बोतल दी जायेगी।

जो दर्शनार्थी विशेष दर्शन सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं, उन लोगों के लिये पार्किंग स्थल के निकट बुकिंग काउंटर की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त त्रिवेणी संग्रहालय के पार्किंग के निकट ही जूता स्टेण्ड एवं सार्वजनिक शौचालय आदि बनाये गये हैं। सार्वजनिक शौचालय की सुविधा बड़ा गणपति मन्दिर के सामने महाकाल धर्मशाला के निकट भी उपलब्ध होगी।

बैठक में बताया गया कि दर्शनार्थियों को सुगम दर्शन हो सकें, इसके लिये समस्त प्रबंध कर लिये गये हैं। सभी अधिकारी-कर्मचारियों से कहा गया है कि वे अपने विभागीय परिचय-पत्र पहनकर आयें, जिससे उन्हें कोई असुविधा न हो।