पीएम मोदी करेंगे विश्व की सबसे लम्बी रोड सुरंग का उद्घाटन

Share on:

नई दिल्ली। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिमाचल प्रदेश की अटल सुरंग का उद्घाटन करेंगे। वही, चीफ इंजीनियर केपी पुरुषोत्तम ने कहा कि,”ये बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) की दस वर्षों की मेहनत का नतीजा है। ये सुरंग आत्मनिर्भर भारत का उदाहरण है।”

उल्लेखनीय है कि, मनाली से लेह को मिलाने वाली यह दुनिया की सबसे लंबी सुरंग है। चौकाने वाली बात तो यह है की अटल सुरंग आखिरकार 10 साल में ही बनकर तैयार हो गई है। वही, सुरंग को पहले 6 साल में बनाकर तैयार किया जाना था, हालांकि बाद में 4 साल और अधिक टाइम बढ़ गया। बता दे कि, अटल सुरंग 10,000 फीट से ज्यादा लंबी है। वही इस सुरंग से मनाली और लेह के बीच के सफर की 46 किमी कम हो जायेगा।

बता दे कि, अटल सुरंग विश्व की सबसे लंबी हाइवे टनल है। टर्नल में हर 60 मीटर की दूरी पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही सुरंग के भीतर हर 500 मीटर की दूरी पर इमर्जेंसी एग्जिट भी बनाए गए हैं। इस सुरंग को बनाने में BRO के इंजीनियरों और कर्मचारियों को काफी मुश्किलों का भी सामना पड़ा। क्योंकि सर्दियों में यहां काम करना बेहद मुश्किल हो जाता था।

वही, इस सुरंग से सबसे बड़ा फायदा सेना को होगा। बता दे कि, इस सुरंग से लद्दाख तक हथियारों और रसद की आपूर्ति पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएगी। वही, अटल टनल को इस तरीके से बनाया गया है कि इसके अंदर एक बार में 3000 कारें या 1500 ट्रक एकसाथ निकल सकते हैं।