देव दिवाली के अवसर पर कल पीएम जायेंगे काशी, सीएम योगी भी होंगे शामिल

Share on:

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र सोमवार को अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी दौरे पर जायेंगे। पीएम मोदी के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी समस्त कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। बता दे कि, वाराणसी भ्रमण के अवसर पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-2 के हण्डिया-राजा तालाब खण्ड का 6-लेन चैड़ीकरण कार्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर धाम परियोजना स्थल भी जाएंगे। प्रधानमंत्री राजघाट, वाराणसी में आयोजित ‘देव दीपावली’ महोत्सव में सम्मिलित होंगे तथा लेज़र शो भी देखेंगे। प्रधानमंत्री सारनाथ पुरातत्व परिसर में लाइट एण्ड साउण्ड शो का अवलोकन भी करेंगे।

इस अवसर पर पीएम मोदी हण्डिया-राजा तालाब मार्ग का 6-लेन चैड़ीकरण एक अत्यन्त महत्वपूर्ण परियोजना है, जो दो प्राचीनतम एवं पवित्र नगरों-प्रयाग तथा काशी को आपस में जोड़ती है। यह राजमार्ग स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना-1 (दिल्ली-कोलकाता काॅरिडोर) का भी प्रमुख भाग है। पूर्व में, प्रयागराज से वाराणसी के मध्य यात्रा में लगभग साढ़े तीन घण्टे का समय लगता था। इस परियोजना के पूर्ण होने के पश्चात प्रयागराज से वाराणसी के मध्य मात्र डेढ़ घण्टे का समय यात्रा में लगेगा। इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपए है।

उल्लेखनीय है कि, अनेक व्यस्तताओं के बावजूद प्रधानमंत्री ने वाराणसी के विकास के लिए हमेशा समय निकाला है। अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए पीएम सदैव संवेदनशील रहते हैं। वही वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के इस दौर में भी उन्होेंने इसी माह वर्चुअल माध्यम से जनपद वाराणसी की 614 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।