कोरोना के बीच पैर पसार रहा बर्ड फ्लू, आर्थिक-राष्ट्रीय राजधानी में भी हुई पुष्टि

Share on:

नई दिल्ली: एक ओर सभी राज्य कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारी में जुटी हुई है और इसी बीच भारत के कई बड़े राज्यों में बर्ड फ्लू नाम की बीमारी ने दस्तक दी है। जो राज्यों के प्रशासन के लिए नई मुसीबते खड़ी कर रहा है और सभी राज्यों को चिंता में डाल रहा है। बर्ड फ्लू का संकट आये दिन बड़ा होता जा रहा है और बर्ड फ्लू अपना पैर देश के कई राज्यों में पसरे जा रहा है। बता दे कि देश में अब तक 9 राज्यों में इसकी पुष्टि हो चुकी है जो कि प्रशासन के लिए चिंता का विषय है।

बर्ड फ्लू की चपेट में आने वाले राज्यों में अब उत्तर प्रदेश का भी नाम शामिल हो चूका है, जहां कानपुर के चिड़ियाघर में मरे पक्षियों के सैंपल पॉजिटव आने से लखनऊ तक हड़कंप मच गया है। इसके अलावा दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे महानगरो में भी इसने दस्तक दी है। इससे पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आये थे जिस कारण इन प्रेदशो के शासन ने यहाँ चिकन और अंडा बिक्री पर रोक लगा दी है।

दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे, उनमे बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद उस इलाके को सैनिटाइज कर दिया है। साथ ही जनता से कहा कि कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आनी है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार की पूरी कोशिश है कि इसको फैलने से रोका जाएगा और साथ ही दिल्ली में बहार से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर भी रोक लगाने का फैसला लिया है।

उत्तरप्रदेश के कानपूर में बर्ड फ्लू ने अपना कदम रख दिया है, इसकी एंट्री यूपी में कानपूर चिड़ियाघर से हुई है जहा चार पक्षियों के मरने के बाद उनमे बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई और उसके तुरंत बाद चिड़ियाघर को सील कर दिया गया। फिलहाल कानपुर चिड़ियाघर से दो दिनों में 10 पक्षी मरे मिले है और प्रशासन ने पूरे इलाके को रेड जोन घोषित करते हुए लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है।