इंदौर की बेकलाईन के लिये बच्चे स्वंय सौन्दर्यीकरण कार्य कर अन्य को भी कर रहे है जागरूक- संभागायुक्त

Share on:

इन्दौर, दिनांक 02 अक्टुबर 2020। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती एवं स्वच्छता दिवस के अवसर पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में 4 आर (रिफयूज, रिडयूज, रियुस, रिसाकल) एवं वाॅटर प्लस सर्वे को दृष्टिगत रखते हुए इंदौर शहर के उद्यानो के साथ-साथ शहर की 113 बेकलाईन को नागरिको द्वारा अपने घरो से निकलने वाली अनुपयोगी व पुरानी वस्तुओ से सजावट करने, वाॅटर प्लस सर्वे के तहत किये जा रहे कार्यो के उददेश्य से आज संभागायुक्त व निगम प्रशासक डाॅ. पवनकुमार शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा रविन्द्र नाटयगृह में राष्ट्रपिता श्री महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर व दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर संभागायुक्त व निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा द्वारा सभी को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।

4 आर पर उद्यान का सौन्दर्यीकरण कार्य अनुपयोगी सामानो से इंदौर के बेकलाईनो को सजाया

 संभागायुक्त डाॅ. शर्मा, कलेक्टर सिंह, आयुक्त पाल द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत 4 आर पर गोमा की फेल में सौन्दर्यीकरण कार्यो जिनमें बाॅटल के ढक्क्नो से बनाये गांधी जी के चित्र, अनुपयोगी सामानो से फाउण्टेन निर्माण, बाथ टब में पौधा, टायर को रिडोकोरेट कर अन्य सौन्दर्यीकरण कार्यो के साथ ही शहर की 113 बेकलेन में किये गये सौन्दर्यीकरण कार्य के तहत वार्ड 22 लवकुश आवस विहार, वार्ड 3 कालानी नगर सब्जी मंडी के पास, वार्ड 66 पलसीकर कालोनी गोल बगीचा, वार्ड 9 वृंदावन कालोनी, वार्ड 58 इकबाल कालोनी, वार्ड 63 प्रकाश नगर की बेकलन से विडियो वचुअल के माध्यम से संवाद किया गया।  इस अवसर पर वार्ड 9 वृंदावन कालोनी में बेकलेन का उदघाटन स्थानीय बच्चो ने किया, इस पर संभागायुक्त व निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा ने कहा कि आप सभी ने इसमें जो सहयोग किया है इसके साथ ही आप इसका रख-रखाव भी करे, उन्होने कहा कि इंदौर शहर ही एक ऐसा शहर है जहां पर बेकलाईनो के सौन्दर्यीकरण का कार्य बच्चे कर रहे है और बडे को इसके लिये प्रेरित भी कर रहे है।  

*स्वंय के व्यय पर घरेलू लाईन को सीवर लाइन में जोडने वालो रहवासियो के साथ ही 4 आर पर उद्यान विकसित करने वालो व उत्कृष्ठ डेªनेज सफाई मित्रो का सम्मान

इस अवसर पर निगम प्रशासक, कलेक्टर व आयुक्त द्वारा वाॅटर प्लस सर्वे के तहत नदी में मिलने वाली सीवर लाईनो को रहवासियो द्वारा स्वंय के व्यय पर घरेलू लाईनो को सीवरेज लाईनो में जोडने वाले रहवासियो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।  इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन में स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत 4 आर को बढावा देने के उददेश्य से पहला 4 आर उद्यान बनाने में सहयोगियो, सफाई मित्र, डेनेज दरोगा, कर्मचारियो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त संदीप सोनी, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, भारत पेटोलियम के श्रीदर्शी पंडया, सफाई संगइन के पदाधिकारीगण, समस्त झोनल अधिकारी, नगर शिल्पज्ञ, जलयंत्रालय विभाग के उपयंत्री, दरोगा, सुपर वाईजन, वाॅटर प्लस सर्वे कार्य में संलग्न ठेकेदार व अन्य उपस्थित थे। 

संभागायुक्त, कलेक्टर व आयुक्त द्वारा 5 रोबोटिक सीवर क्लीनिंग मशीन, रोड स्वीपिंग मशीन का शुभारम्भ

इंदौर शहर में स्वच्छता अभियान के तहत ही शहर की सीवर लाईनो को निगम द्वारा आधुनिक पद्धति से सफाई करने के कार्य के क्रम में आज रविन्द्र नाटयगृह में संभागायुक्त, कलेक्टर व आयुक्त की उपस्थिति में भारत पेट्रोलियम काॅपोरेशन लिमिटेड के सहयोग राशि रूपये 2 करोड की लागत से 5 रोबोटिक सीवर क्लीनिंग मशीन का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर भारत पेट्रोलियम काॅपोरेशन लिमिटेड के श्रीदर्शी पांडा व अन्य उपस्थित थे। इसके साथ ही निगम के अन्य वाहनो के साथ-साथ रोड स्वीपिंग मशीनो का भी फीता काटकर शुभारम्भ किया गया।  

यह बात मुझे सप्राइज करती है कि निगम के अधिकारियो के साथ ठेकेदार भी साथ-साथ बैठे है और मिलकर कार्य कर रहे है- संभागायुक्त

इस अवसर पर संभागायुक्त व निगम प्रशासक डाॅ. पवनकुमार शर्मा ने कहा कि इंदौर के नागरिको के साथ-साथ इंदौर के बच्चे भी जागरूक है जो कि अपनी बेकलेन को संवार भी रहे है और अन्य को इसके लिये जागरूक भी कर रहे है।  उन्होने बताया कि जिस प्रकार से कोई विद्यार्थी 10 वी में अच्छे नंबर से उत्तीर्ण होता है और उसके बाद अन्य कक्षाओ में उत्तीर्ण होने के साथ-साथ उसे शासन व परिजनो से प्रोत्साहन मिलता है उसी प्रकार से इंदौर में आज 5 रोबोटिक सीवर मशीने भारत पेटोलियम लिमिटेड द्वारा इसलिये दी गई है क्योंकि इंदौर जब स्वच्छता में दुसरी बार नंबर शहर बना तो इंदौर के स्वच्छता अभियान में सहयोग करने के उददेश्य से भारत पेट्रोलियम काॅपोरेशन लिमिटेड के श्री श्रीदर्शी पांडा द्वारा 2 करोड की लागत की 5 रोबोटिक सीवर मशीने इंदौर नगर निगम को सौंपी है, यह आप सभी की मेहनत का परिणाम है।  

निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा ने कहा कि इंदौर हमेशा मुझे सप्राइज देता है और इस कार्यक्रम में नगर निगम इंदौर के अधिकारियेा के साथ-साथ निगम के ठेकेदार साथ बैठे और निगम के साथ मिलकर कार्य कर रहे है और उन्हे मैं सम्मानित स्थान पर बैठा देखकर आश्चर्यचकित हॅू, आप सभी निगम के सहयोगी है और इंदौर द्वारा चलाये जा रहे वाॅटर प्लस सर्वे कार्य का हिस्सा है, आप सभी मिलकर कार्य करे, हम जरूर वाॅटर प्लस हासिल करेगे।  उन्होने कहा कि मैं जब दिल्ली में था तो संक्रमित बीमारियो के बचाव के लिये बेकलेन के सफाई कार्य को मैेने देखा कि प्रशासन द्वारा बेकलेन की सफाई के पश्चपात लोग किस प्रकार से बेकलने में गंदगी फैला देते थे, जिसका परिणाम रहा है बेकलेन को इतना प्रयास करने के पश्चात भी वह गंदी व बदबुदार रही है।  मगर इंदौर नगर निगम ने इस बेकलने सफाई कार्य व सौन्दर्यीकरण कार्य को हाथ में लिया है यह बहुत ही कठिन कार्य है, शहर में संक्रमित बीमारियो को नियंत्रण में लाना के लिये यह कार्य आवश्यक भी है और इस अभियान में शहर के जागरूक नागरिको के साथ-साथ बुर्जुगो व बच्चो में बेकलेन को सुंदर व स्वच्छ बनाने का जुनून हमने वचुअल कान्फेसिंग के माध्यम से देखा कि किस प्रकार से बडे-बुजुर्ग व बच्चे बेकलेन में बैठे है, खेल रहे है, यह कार्य इंदौर ही कर सकता है।  

निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा ने कहा कि देश का कोई भी शहर वाॅटर प्लस शहर नही है, आप सभी निगम अधिकारी, कर्मचारी, ठेकेदार व अन्य अपने-अपने कार्य में पारंगत है आप सभी मिलकर कार्य करेगे तो इंदौर अवश्य ही वाॅटर प्लस का हासिल करेगा, मुझे विश्वास है कि इंदौर वाॅटर प्लस प्रापत करेगा।   

वाॅटर प्लस को प्राप्त करने के लियेे ओडीएफ की तर्ज करना होगा काम-कलेक्टर

    इस अवसर पर कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने कहा कि इंदौर में आज 113 बेकलन को रहवासियो के सहयोग से निगम व एनजीओ की टीम के साथ मिलकर अनुपयोगी सामानो से मिलाकर सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है, इंदौर किस लेबल पर आ रहा है नागरिको में कितनी जागरूता से कि वह अपने बेकलेन को भी स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिये आगे आ रहे है। उन्होने कहा कि वर्ष 2015 में हमने ओडीएफ के लिये प्रातः 5 बजे से ही निकल जाते थे टीम के साथ और नागरिको को प्रेरित करते थे कि वह सामुदायिक व व्यक्तिगत शौचालयो का उपयोग करे।  इसके लिये निगम के अधिकारियो के साथ-साथ शौचालय निर्माण कार्य में संलग्न ठैकेदारो ने बडा ही सराहनीय कार्य किया है, जिसका परिणाम रहा है इंदौर ओडीएफ में वर्ष 2015 से अब तक अपना स्थान बनाए हुए है।  

कलेक्टर सिंह ने कहा कि जिस प्रकार से वर्ष 2015 में ओडीएफ के लिये निगम व ठैकेदारो ने मिलकर कार्य किया है उसी तर्ज पर वाॅटर प्लस के लिये भी आप सभी मिलकर कार्य करेगे तो इंदौर वाॅटर प्लस का हकदार बनेगा, जिससे की इंदौर को 7 स्टार रेटिंग भी प्राप्त होगा। वाॅटर प्लस सर्वे के लिये आप सभी को मिलकर कार्य करना होगा, घर-घर से निकलने वाले सीवर लाईन को नदी-नालो में ना छोडते हुए सीवर लाईन से जोडना होगा। जिसके लिये आप सभी निगम के अधिकारी व ठैकेदार जिस भी क्षेत्र में वाॅटर प्लस के लिये कार्य करे, उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, रहवासी संगठन के पदाधिकारियो को साथ लेकर व उनके संज्ञान में लाकर कार्य करेगे तो इस कार्य को पुरा किया जा सकता है।  इंदौर अब 4 आर के साथ-साथ बेकलेन सौन्दर्यीकरण पर कार्य कर रहा है, इसे स्थिर रूप देने के लिये नागरिको में जागरूकता आवश्यक है।  

इंदौर कि मिडिया हमेशा सहयोग करती है

कलेक्टर सिंह ने कहा कि बेकलेन के कार्य हो या अन्य स्वच्छता से संबंधित कार्य हो शहर के जागरूक नागरिक हमेश सहयोगी रहता है, और इन सभी कार्यो को इंदौर की मिडिया हमेशा सहयोग करते हुए, प्रसारित करती है, जिसका परिणाम यह होता है कि किसी कालोनी/क्षेत्र में होने वाले अच्छै कार्यो से अन्य कालोनी के लोग भी प्रेरित होते है और शहर में जागरूकता फैलती है। आप सभी मिलकर वाॅटर प्लस के लिये मिशन मोड में कार्य करे और जनता का सहयोग ले।

चेम्बरओवरफ्लो की शिकायत का 24 घंटे में होगा निराकरण- निगमायुक्त

आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि इंदौर नगर निगम द्वारा आज 2 अक्टुबर स्वच्छता दिवस पर इंदौर की 113 बेकलेन को साफ करने के साथ-साथ उसे सुंदर बनाने पर कार्य किया है। हमारा लक्ष्य शहर की 100 बेकलेन का था किंतु शहर के जागरूक नागरिको के सहयोग का परिणाम है कि हम आज 113 बेकलेन को सुंदर व स्वच्छ बनाने का लक्ष्य प्राप्त कर पाये है।  साथ ही इन बेकलेन के लिये रहवासियो द्वारा समिति का भी गठन किया गया है जो कि इसकी साफ-सफाई के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण कार्य का भी ध्यान रखेगी। इंदौर में 3 आर के साथ-साथ 4 आर पर कार्य किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि आज इंदौर के गोमा की फेल स्थित उद्यान में 4 आर की तर्ज पर बहुत ही आकर्षित व सुज्जजित उद्यान विकसित किया गया है। इंदौर वेस्ट से बेस्ट की तर्ज पर कार्य कर रहा है। आज इंदौर नगर निगम में 5 रोबोटिक सीवर लाईन के साथ-साथ अन्य रोड स्वीपिंग मशीने स्वच्छता अभियान में सम्मिलित हुई है।  

आयुक्त पाल ने कहा कि शहर में स्वच्छता कार्य के साथ-साथ यह भी आवश्यक है कि इंदौर 311 एप, सीएम हेल्प लाईन, मेयर हेल्प लाईन, निगम कन्टोल रूम व झोन कन्टोल रूम पर चेम्बर ओव्हरफलो होने पर प्राप्त होने वाली शिकायतो का 24 घंटे में समाधान किया जाये। साथ ही वाॅटर प्लस सर्वे कार्य हेतु  ऑउटफाल्स को समय सीमा में सीवरेज लाईन से जोडने का जो हमारा लक्ष्य है उसे पुरा करना, इसके लिये शहर के कई रहवासियो द्वारा अपने स्वंय के व्यय पर अपनी घरेलू सीवर लाईन को सीवरेज लाईन से जोडने का कार्य किया है, मैं रहवासियो को सम्मानित करते हुए, गौरव अनुभव कर रही है, जब ऐसे शहरवासी हमारे साथ है तो हम वाॅटर प्लस को हासिल करने के लिये लक्ष्यानुरूप कार्य करेगे और वाॅटर प्लस को प्राप्त करेगे।