Breaking News

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाये ये टिप्स

Posted on: 30 Sep 2017 08:29 by Ghamasan India
होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाये ये टिप्स

नई दिल्ल्ली :आज हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। लेकिन हमारा चेहरा तभी खूबसूरत दिखाई देता है।वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

1. जैतून का तेल
कई बार ऐसा होता है की होंठ गुलाबी तो होते है, लेकिन रूखेपन के लिए काले दिखाई देते है| होंठो को गुलाबी बनाने के लिए पहले इसे फटने से रोके| Lip Care के लिए आपको कोई मेहेंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना है, बस जैतून के तेल में वैसलीन मिलाकर लगाने से आपके होंठ मुलायम और गुलाबी दिखने लगेंगे|

2. ताज़ी मलाई
होंठों का कालापन दूर करने के लिए दूध की मलाई सबसे उत्तम उपाए है| दूध की मलाई को रात को सोते समय होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी हो जायेंगे और उनका रूखापन कम होने लगेगा।
3. चीनी
होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है. चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।
4. अनार
होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढ़कर कुछ भी नहीं. ये होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें नेचुरली गुलाबी भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें. इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।
5. चुकंदर
चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है। चुकंदर का रस या पेस्‍ट रात के समय होंठों पर लगाएं. रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com