Breaking News

हैल्दी डाइट के तौर पर रोज मुट्ठीभर बादाम खाएं और बीमारियों से बचें

Posted on: 07 Jun 2018 11:18 by Praveen Rathore
हैल्दी डाइट के तौर पर रोज मुट्ठीभर बादाम खाएं और बीमारियों से बचें

इंदौर। कई सारे जरूरी पोषक तत्व, जैसे प्रोटीन और हेल्दी फैट्स हैं, जो इसे पोषण से भरपूर और सुविधाजनक नाश्ता बनाते हैं, जो आपको दिनभर ऊर्जावान बने रहने की ताकत देता है।
न्यूट्रीशियनिस्ट रक्षा गोयल बताती है- दिल की बीमारियों, मोटापे और लाइफस्टाइल से पनपने वाली अन्य बीमारियों के बढ़ते मामले आज की तेज रफ़्तार जि़ंदगी में हेल्दी डाइट पर निरंतर फोकस करने को मजबूर करते हैं। ऐसे में हेल्दी ईटिंग की तरफ एक बहुत सामान्य कदम है। बादाम जैसे हेल्दी स्नैक्स को अपनी रोजाना की जि़ंदगी में शामिल करना। वे बताती हैं-अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक जर्नल में पाया गया कि रोजाना एक सम्पूर्ण हेल्दी डाइट के तौर पर करीब 42 ग्राम बादाम खाना दिन की बीमारियों संबंधी कई रिस्क फैक्टर्स में कमी लाता है। बादाम खाने से न केवल महत्वपूर्ण तौर से लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी लाता है बल्कि सेंट्रल एडिपॉसिटी (पेट की चर्बी) और कमर के मोटापे को कम करने में भी मदद करता है। ये सभी वे स्थितियां हैं जो ध्यान न देने पर दिल की बीमारियों का कारण बन सकती हैं।

मु_ी भर बादाम इस मामले में बहुत फायदेमंद होते हैं, इसमें मौजूद फाइबर्स पेट भरने और संतुष्ट होने की फीलिंग देते हैं, जिसकी वजह से खाने के बीच में लगने वाली चुटुर-पुटुर वाली भूख से छुटकारा मिल जाता है और आप बेवजह का जंक फूड या कम हेल्दी नाश्ता करने से बच सकते हैं। इसलिए बादाम एक आदर्श स्नैक्स हैं।

saraubh

घर पर ही करें एक्सरसाइज
फिटनेस एक्सपर्ट सौरभ अरोरा बताते हैं- आजकल की हमारी अतिव्यस्त लाइफस्टाइल के मद्देनजर लोग अक्सर किसी भी तरह की एक्सरसाइज को नजरअंदाज कर डालते हैं। इसलिए, अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर लापरवाह रहना सेडेंटरी लाइफस्टाइल (आरामतलब जीवनशैली) संबंधी कई सारी समस्याओं की ओर बढ़ा सकता है। ऐसे में, बैलेंस डाइट के साथ यह आवश्यक है कि रोजाना किसी भी तरह की एक्सरसाइज की जाए। इसके लिए जिम जाना भी जरूरी नहीं, सामान्य दौडऩा या ब्रिस्क वॉक या घर पर ही की गई कोई सिम्पल एक्सरसाइज भी बहुत फायदा दे सकती है। रेग्युलर एक्सरसाइज तथा हेल्दी ईटिंग जिसमें कि फल और बादाम जैसे गुणकारी नट्स वाले स्नैक्स भी शामिल हों, जि़ंदगीभर आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।
अरोरा कहते हैं-आज से ही हेल्दी और फिट लाइफ के लिए फॉलो कीजिये एक नियमित वर्कआउट प्लान, संतुलित भोजन कीजिये और बादाम जैसे स्मार्ट स्नैक्स को जि़ंदगी में शामिल कीजिये।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com